इरफान पठान ने अपनी आईपीएल 2020 बेस्‍ट टीम का किया ऐलान, कप्‍तान के नाम ने चौंकाया

Irfan Pathan: इरफान पठान ने अपनी आईपीएल 2020 टीम की कमान उस शख्‍स को सौंपी, जो आईपीएल में किसी टीम का नियमित कप्‍तान नहीं है। जानिए पठान ने अपनी टीम में किस-किसको मौका दिया।

irfan pathan
इरफान पठान 

मुख्य बातें

  • इरफान पठान ने चुनी अपनी आईपीएल 2020 की सर्वश्रेष्‍ठ टीम
  • इरफान पठान ने ऐसे खिलाड़ी को कप्‍तान बनाया, जो आईपीएल में नियमित कप्‍तान नहीं
  • इरफान पठान राशिद खान पर युजवेंद्र चहल को तरजीह दी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने अपनी आईपीएल 2020 की सर्वश्रेष्‍ठ टीम का ऐलान कर दिया है। पूर्व क्रिकेटर ने खेल प्रसारणकर्ता चैनल में बातचीत के दौरान अपनी सितारों से सजी टीम की घोषणा की। आईपीएल के 13वें सीजन का अंत 10 नवंबर को हुआ, जिसमें मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार खिताब पर कब्‍जा किया। मुंबई ने फाइनल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पांच विकेट से मात दी थी।

रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल इतिहास में ऐसी दूसरी टीम है, जिसने लगातार दो साल आईपीएल खिताब जीता। इससे पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 2010 और 2011 में आईपीएल खिताब जीते थे। बहरहाल, इरफान पठान ने नियम के मुताबिक अपनी टीम में सात भारतीय जबकि चार विदेशी खिलाड़‍ियों को शामिल किया है। इरफान पठान की टीम में कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम का एक भी सदस्‍य शामिल नहीं है। उन्‍होंने दिल्‍ली और मुंबई से तीन-तीन जबकि आरसीबी और पंजाब के दो-दो खिलाड़‍ियों को शामिल किया। राजस्‍थान रॉयल्‍स के एक खिलाड़ी को शामिल किया।

गब्‍बर-राहुल पर ओपनिंग की जिम्‍मेदारी

इरफान पठान ने अपनी आईपीएल 2020 की सर्वश्रेष्‍ठ टीम में केएल राहुल और शिखर धवन को ओपनिंग जोड़ी के रूप में शामिल किया है। राहुल-धवन आईपीएल 2020 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में शीर्ष दो में काबिज थे। ये दो ही बल्‍लेबाज थे, जिन्‍होंने टूर्नामेंट में 600 रन का आंकड़ा पार किया। पठान ने कहा, 'मेरी टीम में ओपनिंग केएल राहुल और शिखर धवन करेंगे। मैं डेविड वॉर्नर को इसलिए शामिल नहीं कर सकता क्‍योंकि चार ही विदेशी खिलाड़ी चुनने हैं।'

पठान ने तीसरे क्रम पर सूर्यकुमार यादव को चुना। चौथे नंबर पर आरसीबी की एबी डिविलियर्स को जगह मिली। पठान ने कहा, 'सूर्यकुमार यादव ने जिस तरह पारियां खेली, हम हमेशा कहते रहे कि उनकी औसत बहुत अच्‍छी है, लेकिन जिस स्‍ट्राइक रेट के साथ वह खेलते हैं, उससे उनकी टीम को ज्‍यादा मैच जीतने में मदद मिली। मैं इसलिए उन्‍हें जरूर शामिल करना चाहूंगा। एबी डिविलियर्स का स्‍ट्राइक रेट हर साल अच्‍छा रहा है। आप उनसे बहुत रन बनाने की उम्‍मीद करते हैं। इस साल भी आरसीबी को कई मैच अपने दम पर जिताए।'

कप्‍तान के फैसले ने चौंकाया

इरफान पठान ने पांचवें नंबर पर किरोन पोलार्ड को चुना और उन्‍हें अपनी टीम का कप्‍तान भी नियुक्‍त किया। पोलार्ड आईपीएल में नियमित कप्‍तान नहीं हैं। उन्‍होंने रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व किया था। ऑलराउंडर्स में पठान ने मार्कस स्‍टोइनिस और राहुल तेवतिया पर भरोसा जताया।

पठान ने कहा, 'मैं पांचवें नंबर पर किरोन पोलार्ड को रखूंगा और वही मेरी टीम के कप्‍तान भी होंगे। मेरे पास हार्दिक का विकल्‍प भी था, लेकिन वह गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। पोलार्ड थ्री डी खिलाड़ी हैं। नंबर-6 पर स्‍टोइनिस रहेंगे। वह गेंद और बल्‍ले दोनों से प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। सात नंबर पर राहुल तेवतिया को खिलाना चाहूंगा क्‍योंकि वह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी रहे, जिन्‍होंने 10 या ज्‍यादा विकेट और 200 या ज्‍यादा रन बनाए। अगर हम पूरे आईपीएल इतिहास की बात करें तो ऐसे 10-12 भारतीय खिलाड़ी ही मिलेंगे, जिन्‍होंने ये कारनामा किया हो।'

पठान ने तीन तेज गेंदबाजों और एक स्पिनर को रखा है। युजवेंद्र चहल स्पिनर की भूमिका में होंगे जबकि कगिसो रबाडा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी तीन तेज गेंदबाज होंगे। राहुल तेवतिया की मौजूदगी के कारण चहल को राशिद खान पर तरजीह दी गई। शमी को टी नजराजन पर तरजीह मिली क्‍योंकि वह नई और पुरानी दोनों गेंदों से कमाल करना जानते हैं।

इरफान पठान की आईपीएल 2020 की सर्वश्रेष्‍ठ टीम इस प्रकार है:

  1. केएल राहुल (विकेटकीपर)
  2. शिखर धवन
  3. सूर्यकुमार यादव
  4. एबी डिविलियर्स
  5. किरोन पोलार्ड (कप्‍तान)
  6. मार्कस स्‍टोइनिस
  7. राहुल तेवतिया
  8. युजवेंद्र चहल
  9. कगिसो रबाडा
  10. जसप्रीत बुमराह 
  11. मोहम्‍मद शमी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर