IPL 2021 Playoffs teams, Schedule: आईपीएल 2021 प्लेऑफ का पूरा कार्यक्रम यहां देखें

IPL 2021 Playoffs Qualified Teams Line-up, Schedule, Match Dates: आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में पहुंच चुकी है, जबकि कोलकाता और दिल्ली दूसरे क्वालीफायर में भिड़ेंगी।

IPL Trophy
आईपीएल (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2021 की टॉप-4 टीमों के बीच प्लेऑफ जारी
  • इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण का प्लेऑफ कार्यक्रम
  • कोलकाता और दिल्ली के बीच दूसरा क्वालीफायर तय

IPL 2021 Playoffs Qualified Teams, Schedule: आईपीएल 2021 (इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां संस्करण) में गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को बुरी तरह शिकस्त देकर प्लेऑफ में अपना दावा मजबूती से ठोक दिया था। कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ में जगह बनाने वाली चौथी टीम के रूप में अंक तालिका में काबिज हो गई थी। लेकिन एक ट्विस्ट था, मुंबई इंडियंस के पास एक मौका था कोलकाता (KKR) को हटाकर प्लेऑफ में जगह बनाने का, लेकिन इसके लिए उनको हैदराबाद के खिलाफ 170 रन के अंतर से जीत दर्ज करनी थी। हैदराबाद के खिलाफ मुंबई ने टॉस तो जीत लिया और 235 रन भी बनाए लेकिन हैदराबाद के 66 रन बनाते ही कोलकाता ने प्लेऑफ में जगह बना ली और मुंबई बाहर।

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें इन प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी थीं। डिफेंडिंग चैंपियंस मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स इन प्लेऑफ में पहुंचने से चूक गई हैं। आईपीएल के 14वें सीजन के 54वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए शानदार व बड़ी जीत चाहिए थी। उन्होंने गुरुवार को खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 171 रनों का स्कोर खड़ा किया और जब राजस्थान रॉयल्स जवाब देने उतरी तो उन्होंने 16.1 ओवर में महज 85 रन पर समेटते हुए 86 रनों से बड़ी जीत दर्ज कर ली।

चेन्नई फाइनल में, दिल्ली और कोलकाता की भिड़ंत दूसरे क्लालीफायर में

आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में ताजा अपडेट्स ये हैं कि पहले क्वालीफायर में दिल्ली को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में पहुंच गई है। जबकि एलिमिनेटर मैच में कोलकाता ने बैंगलोर को हराकर बाहर कर दिया। जबकि अब दूसरे क्वालीफायर में कोलकाता और दिल्ली की टक्कर जिसमें से विजेता फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगा।

ऐसी रही थी अंक तालिका की स्थिति

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने इस अंतिम लीग मैच में जीत दर्ज की, जो इस सीजन में उनकी सातवीं जीत रही। इस जीत के साथ वे 14 अंक लेकर चौथे स्थान पर बने रहे। शीर्ष पर दिल्ली, दूसरे नंबर पर चेन्नई और तीसरे स्थान पर बैंगलोर की टीम रही। अब इसके साथ ही आईपीएल 2021 का प्लेऑफ लाइन-अप तय हो गया है, आइए जानते हैं कि कैसा है प्लेऑफ का कार्यक्रम।

आईपीएल 2021 प्लेऑफ का कार्यक्रम (IPL 2021 Playoffs schedule)

क्वालीफायर-1 (Qualifier 1) - दिल्ली कैपिटल्स VS चेन्नई सुपर किंग्स (10 अक्टूबर, रविवार, शाम 7.30 बजे, दुबई) - चेन्नई जीता

एलिमिनेटर (Eliminator) - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर VS कोलकाता नाइट राइडर्स (11 अक्टूबर, सोमवार, शाम 7.30 बजे, शारजाह) - कोलकाता जीता

दूसरा क्वालीफायर (Qualifier 2) - दिल्ली कैपिटल्स VS कोलकाता नाइट राइडर्स (13 अक्टूबर, शाम 7.30 बजे, शारजाह)

फाइनल (FINAL) - चेन्नई सुपर किंग्स VS दूसरे क्वालीफायर की विजेता (15 अक्टूबर, शुक्रवार, शाम 7.30 बजे, दुबई)

आईपीएल 2021 को दो हिस्सों में खेला गया। पहला चरण भारत में खेला गया था जहां कोरोना वायरस संक्रमण के कुछ मामले आने के बाद अचानक टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा था। बाद में तय किया गया कि टूर्नामेंट के बाकी मुकाबले यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में खेले जाएंगे।

टी20 क्रिकेट के इस सबसे बड़े लीग टूर्नामेंट के बाद दुनिया के सबसे बड़े टी20 टूर्नामेंट- आईसीसी टी20 विश्व कप की बारी आएगी। टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर से यूएई-ओमान में होगा। भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ होगा।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर