'उन्‍होंने खुद ही फील्डिंग बदली थी', IPL 2018 फाइनल में एमएस धोनी के मास्‍टरस्‍ट्रोक का खुलासा हुआ

Lungi Ngidi on MS Dhoni: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के पूर्व तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी ने आईपीएल 2018 फाइनल में एमएस धोनी के शानदार खेल को याद किया, जिससे उन्‍हें विकेट मिला था। धोनी ने अपने आप टीम फील्डिंग बदली और एनगिडी को विकेट मिला।

ms dhoni
एमएस धोनी 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2018 से 2021 तक चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा थे लुंगी एनगिडी
  • एनगिडी ने आईपीएल 2018 फाइनल में धोनी के बेहतरीन फैसले को याद किया
  • एनगिडी को आईपीएल 2022 नीलामी से पहले रिलीज किया गया

नई दिल्‍ली: एमएस धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक हैं। आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्‍तान धोनी ने टी20 लीग में भी अपनी शैली बखबूी साबित की और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को चार खिताब दिलाए। एमएस धोनी के नेतृत्‍व में सीएसके ने 12 सीजन में 11 बार दूसरे राउंड में प्रवेश किया। धोनी की चतुर कप्‍तानी ने सीएसके के लिए बहुत कुछ किया और इससे निश्चित ही खिलाड़‍ियों को खूब फायदा मिला।

टाइम्‍सनाउन्‍यूज डॉट कॉम से एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत में सीएसके के पूर्व तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी न फ्रेंचाइजी के बारे में बात की। उन्‍होंने बताया कि आईपीएल 2018 फाइनल में धोनी के मास्‍टरस्‍ट्रोक के कारण उन्‍हें सफलता मिली थी। सीएसके उस साल फाइनल में केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली सनराइजर्स हैदराबाद से मुकाबला था। 

एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली सीएसके का हैदराबाद के खिलाफ सीजन में शानदार प्रदर्शन था और उसने लगातार चौथी बार हराया। अपना पहला आईपीएल सीजन खेल रहे एनगिडी ने फाइनल में अहम भूमिका निभाई और 4 ओवर में एक मेडन सहित 26 रन देकर 1 विकेट लिया। उन्‍होंने 17वें ओवर में दीपक हूडा को अपना शिकार बनाया था। 

एनगिडी ने ओवर की शुरूआत से पहले धोनी के साथ इस पर विचार नहीं किया था कि फील्डिंग क्‍या रखना है। धोनी तो कप्‍तान थे। उन्‍होंने गेंदबाज से बिना सलाह लिए फील्डिंग बदल दी। धोनी का यह बदलाव काम आया और हूडा ने उसी पोजीशन वाले फील्‍डर को कैच थमाया, जहां धोनी ने उसे सेट किया था। 

टाइम्‍सनाउन्‍यूज डॉट कॉम से एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत में एनगिडी ने कहा, 'सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 2018 में फाइनल खेल रहे थे। हमने फील्‍ड प्‍लेसमेंट के बारे में बातचीत नहीं की, लेकिन उन्‍होंने कुछ ही गेंदों के भीतर अपने आप की फील्डिंग में बदलाव किए। हमें विकेट मिला। मेरे लिए यह ऐसी चीज थी जो दिमाग में बैठ गई क्‍योंकि एक तो यह फाइनल था। फिर दूसरी बात यह कि गेंदबाजी करने का विश्‍वास मिलता है कि आपको कैसे करना है।'

आईपीएल 2018 और 2021 विजेता टीम के सदस्‍य रहे एनगिडी ने 14 मैचों में 25 विकेट लिए। उन्‍हें सीएसके ने आईपीएल 2022 नीलामी से पहले रिलीज किया। लुंगी एनगिडी की बेस प्राइस 50 लाख रुपए है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर