क्रिस गेल से लेकर अजिंक्‍य रहाणे तक: मिड-सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट

IPL 2020: आईपीएल 2020 की मिड-सीजन ट्रांसफर विंडो अगले 48 घंटों में बंद हो जाएगी। अब तक किसी फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ी को हासिल करने या रिलीज करने में दिलचस्‍पी नहीं दिखाई है।

chris gayle and ajinkya rahane
क्रिस गेल और अजिंक्‍य रहाणे 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 की मिड-सीजन ट्रांसफर विंडो 13 अक्‍टूबर से खुली
  • फ्रेंचाइजी पांच दिवसीय अवधि में किसी खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ सकती है या व्‍यापार कर सकती है
  • क्रिस गेल, अजिंक्‍य रहाणे, क्रिस लिन व्‍यापार के लिए उपलब्‍ध हैं

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने अपना आधा सफर तय कर लिया है और आठों टीमों ने कम से कम सात मैच खेल लिए हैं। 2019 में लांच हुई मिड-सीजन ट्रांसफर विंडो भी इस साल के लिए खुल चुकी है और फ्रेंचाइजी अपनी टीम की कमी हटाने के लिए इसका पूरा उपयोग कर सकती हैं।

मजेदार बात यह है कि किसी भी टीम ने अब तक इसका उपयोग नहीं किया है। जी हां, किसी फ्रेंचाइजी ने अब तक एक भी खिलाड़ी का व्‍यापार नहीं किया। पांच दिवसीय मिड सीजन ट्रांसफर विंडो 17 अक्‍टूबर को बंद हो जाएगी। क्रिस गेल, अजिंक्‍य रहाणे, क्रिस लिन, इमरान ताहिर और अन्‍य कैप्‍ड खिलाड़ी व्‍यापार के लिए उपलब्‍ध हैं। मगर आखिरी फैसला उनकी फ्रेंचाइजी पर निर्भर करेगा।

फ्रेंचाइजी यह फैसला करेगी कि उसका खिलाड़ी बेहतर मौके पाने के लिए दूसरी फ्रेंचाइजी में जा सकता है या नहीं। पांच दिवसीय विंडो के बंद होने से पहले चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन से खिलाड़ी मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध हैं।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स

दिल्‍ली कैपिटल्‍स की तरफ से ट्रांसफर के लिए अजिंक्‍य रहाणे जैसे खिलाड़ी उपलब्‍ध हैं, जिन्‍होंने अब तक फ्रेंचाइजी के लिए मौजूदा आईपीएल में दो मैच खेले हैं। राजस्‍थान रॉयल्‍स के पूर्व कप्‍तान को दिल्‍ली में रिषभ पंत की जगह प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिला और एक बार जब विकेटकीपर बल्‍लेबाज चयन के लिए उपलब्‍ध होंगे तो फिर उनका बाहर बैठना तय है। रहाणे के अलावा एलेक्‍स कैरी और कीमो पॉल भी ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध हैं।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी - अजिंक्‍य रहाणे, कीमो पॉल, संदीप लामिछाने, एलेक्‍स कैरी, आवेश खान, ललित यादव, डेनियल सैम्‍स, तुषार देशपांडे, मोहित शर्मा।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 

तीन बार की आईपीएल चैंपियन ने पहले ही पुष्टि कर दी थी कि वह पांच दिवसीय प्रक्रिया का हिस्‍सा नहीं होगी। इसका सीधा मतलब है कि सीएसके की टीम न तो खिलाड़ी को लेगी और न ही किसी खिलाड़ी को दूसरी फ्रेंचाइजी में जाने देगी। फिर भी उन खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट आपको बता देते हैं, जो ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध थे।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी - इमरान ताहिर, केएम आसिफ, नारायण जगदीशन, मिचेल सैंटनर, मोनू कुमार, रुतुराज गायकवाड़, आर साई किशोर, जोश हेजलवुड।

मुंबई इंडियंस

क्रिस लिन मुंबई इंडियंस शिविर में सबसे बड़ा नाम हैं, जो ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध हैं। मगर मुंबई इंडियंस शायद अपने बैकअप ओपनर को रिलीज नहीं करे। लिन का आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्‍यू करना मुश्किल नजर आ रहा है। नाथन कूल्‍टर नाइल का पहले मैच से प्‍लेइंग इलेवन में खेलना तय था, लेकिन चोट के कारण अब अन्‍य खिलाड़‍ियों ने मौका लपक लिया।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी - क्रिस लिन, आदित्‍य तारे, अनुकूल रॉय, मिचेल मैक्‍लेनाघन, नाथन कूल्‍टर नाइल, सौरव तिवारी, मोहसिन खान, दिग्‍विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय, धवल कुलकर्णी, जयंत यादव, शेरफेन रदरफोर्ड, अनमोलप्रीत सिंह।

किंग्‍स इलेवन पंजाब 

किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम इस समय अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर है और उसे ऑलराउंडर्स की जरूरत है। टीम के विदेशी ऑलराउंडर्स प्रभावित करने में असफल रहे हैं। पंजाब की नजरें डेनियल सैम्‍स पर अटकी हैं, जिनका आईपीएल डेब्‍यू करना बाकी है।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी- क्रिस गेल, दीपक हूडा, ईशान पोरेल, सिमरन सिंह, तजिंदर सिंह, दर्शन नालखांडे, कृष्‍णप्‍पा गौतम, हार्डस विलिजोएन, हरप्रीत बरार, जगदीश सुचित, मंदीप सिंह।

सनराइजर्स हैदराबाद 

डेविड वॉर्नर के नेतृत्‍व वाली आरेंज आर्मी ने 8 में से 3 मैच जीते हैं और वह अंक तालिका में पांचवें स्‍थान पर काबिज है। हैदराबाद का मिडिल ऑर्डर कम अनुभवी है और उन्‍हें कुछ बल्‍लेबाजों की भी जरूरत है। हालांकि, इस श्रेणी में ज्‍यादा खिलाड़ी नहीं हैं।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी- रिद्धिमान साहा, श्रीवत्‍स गोस्‍वामी, सिद्धार्थ कौल, विराट सिंह, भावंका संदीप, फेबियन एलेन, संजय यादव, बेसिल थंपी, बिली स्‍टानलेक, मोहम्‍मद नबी, शाहबाज नदीम।

कोलकाता नाइटराइडर्स

कोलकाता नाइटराइडर्स ने मौजूदा आईपीएल में सात मैचों में चार जीत दर्ज की और वो अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर है। केकेआर में प्रतिस्‍पर्धा तगड़ी है क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय स्पिनर कुलदीप यादव को जगह खोजने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी- टॉम बैंटन, निखिल नाइक, अली खान, प्रसिद्ध कृष्‍णा, रिंकू सिंह, संदीप वॉरियर, सिद्धेश लाड, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, लोकी फर्ग्‍यूसन।

राजस्‍थान रॉयल्‍स

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम इस समय अंक तालिका में सातवें स्‍थान पर काबिज है। संजू सैमसन ने लगातार दो अर्धशतक जमाकर सीजन की धमाकेदार शुरूआत की थी, लेकिन फिर वह नहीं चले। रॉयल्‍स के विदेशी रणबांकुरें भी प्रभावी प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हुए।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी - वरुण एरॉन, ओशाने थॉमस, अनिरूद्ध जोशी, एंड्रयू टाई, आकाश सिंह, अनुज रावत, मयंक अमार्कंडे, मनन वोहरा, शशांक सिंह, डेविड मिलर।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2020 की सबसे प्रभावी टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम सशक्‍त नजर आ रही है और वह इस समय शायद ही किसी खिलाड़ी की बदली करे। आरसीबी इस समय अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर है।

मिड सीजन ट्रांसफर के लिए उपलब्‍ध खिलाड़ी- जोश फिलिप, डेल स्‍टेन, शाहबाज अहमद, गुरकीरत सिंह मान, मोईन अली, पार्थिव पटेल, पवन नेगी, उमेश यादव।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर