ICC T20 Ranking: खत्म हुई इंग्लैंड की दो दिन की बादशाहत, ऑस्ट्रेलिया फिर बना नंबर वन

ICC T20I Team Ranking: ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी टी20 मैच में जीत हासिल कर आईसीसी टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड की दो दिन की बादशाहत को खत्म कर दिया।

Australia Cricket Team
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • दो दिन में टी20 में नंबर वन पायदान से बेदखल हुई इंग्लैंड की टीम
  • सीरीज गंवाने के बावजूद नंबर वन रैंकिग बचाने में सफल हुआ ऑस्ट्रेलिया
  • सीरीज के शुरुआती दो मैचों में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने गंवा दी थी नंबर वन रैंकिंग

साउथैम्पटन: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने मंगलवार को रोज बाउल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सीरीज के तीसरे टी20 मुकाबले में मिचेल मार्श की शानदार पारी की बदौलत 5 विकेट से जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के साथ की इंग्लैंड की टी20 क्रिकेट में दो दिन की बादशाहत खत्म हो गई और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर टी20 क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई।

रविवार को खेले गए दूसरे टी20 में जीत दर्ज करके इंग्लैंड ने नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली थी लेकिन दो दिन के अंदर उसने इसे गंवा दिया। तीसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 146 रन का लक्ष्य मिला था। टॉप ऑर्डर के लड़खड़ाने के बाद उसने मिचेल मार्श की नाबाद 39 रन की पारी की बदौलत तीन गेंद और 5 विकेट शेष रहते जीत हासिल की। हालांकि तीन मैच की श्रृंखला में इंग्लैंड ने 2-1 से जीत हासिल की।

सीरीज की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के पास थी 10 अंक की बढ़त
ऑस्ट्रेलिया ने टी20 सीरीज का शुरुआत दुनिया के नंबर वन टीम के रूप में की थी। सीरीज से पहले दूसरे पायदान पर काबिज इंग्लैंड से उसके 10 अंक ज्यादा थे। लेकिन इंग्लैंड ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी को शुरुआती दो मैचों में मात देकर पछाड़कर पहले स्थान पर कब्जा कर लिया था। उस समय इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के 273 अंक थे ऐसे में दशमलव अंकों के आधार पर इंग्लैंड नंबर वन बनने में सफल हुआ। 


मई 2020 में पहली बार टी20 में नंबर वन बनी था ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई टीम 1 मई को जारी सालाना अपडेट के बाद टी20 रैंकिंग में पहली बार नंबर पर पहुंची थी। दुनिया के नंबर एक टीम बनने के बाद पहली बार टी20 सीरीज खेलने उतरी और दो मैच बाद ही पहली रैंकिग गंवा दी थी लेकिन आखिरी मैच में जीत हासिल करके नंबर वन रैंकिंग के साथ सीरीज का अंत किया। 

ताजा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 275 अंक के साथ पहले, इंग्लैंड 271 अंक के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं अगले साल टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रही टीम इंडिया 266 अंक के साथ तीसरे और पाकिस्तान 261 अंक के साथ चौथे पायदान पर बना हुआ है। 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर