रिषभ पंत को एमएस धोनी का बेस्ट रिप्लेसमेंट मानते हैं आशीष नेहरा और संजय बांगर, बताई ठोस वजह

Sanjay Bangar and Ashish Nehra on wicket-keeping debate: आशीष नेहरा और संजय बांगर विकेटकीपर रिषभ पंत को एमएस धोनी का बेस्ट रिप्लेसमेंट मानते हैं।

Ms Dhoni Rishabh pant
एमएस धोनी और रिषभ पंत (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • रिषभ पंत ने साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया
  • उन्हें शुरुआत में एमएस धोनी उत्तराधिकारी माना जा रहा था
  • धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर चुके हैं

भारतीय क्रिकेट टीम में विकेटकीपर की भूमिका को लेकर लंबे समय से बहस जारी है। टीम प्रबंधन ने रिषभ पंत को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज कई मौके दिए हैं। कहा गया कि पंत विकेटकीपर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी की जगह ले सकते हैं। हालांकि, पंत ज्यादातर अवसरों को अपने पक्ष में भुनाने में नाकाम रहे। पंत को टेस्ट टीम में रिद्धिमान साहा से जबकि वनडे टीम में केएल राहुल से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर और पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा अब भी पंत को धोनी का बेस्ट रिप्लेसमेंट मानते हैं। उन्होंने इसके पीछे ठोस वजह बताई है।

बांगर ने स्टार स्पोर्टस के शो में कहा, 'जहां तक विकेटकीपिंग की बात है तो मुझे लगता है कि पंत सही होंगे। मैं इसलिए कह कह हूं कि उन्होंने जिस तरह से आईपीएल की शुरुआत की है वो अच्छी है और मुझे लगता है कि भारत के पास एक एक बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकल्प होना चाहिए खासकर तब जब टीम का मध्य क्रम दाएं हाथ के बल्लेबाजों से भरा हो क्योंकि इससे सुंतलन बनाने में मदद मिलेगी।' बांगर को नेहरा का साथ मिला।

नेहरा ने कहा, 'यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रारूप की बात कर रहे हैं। अगर हम टेस्ट क्रिकेट की बात करें और आप बेस्ट विकेटकीपर की बात करते हैं तो आपको कप्तान और कोच के माइंडसेट के हिसाब से जाना होगा। उन्होंने कहा, 'मैं बांगर से पूरी तरह से सहमत हूं। मुझे लगता है कि टीम को पंत के साथ ही जाना चाहिए। पंत को समर्थन मिलना चाहिए। जब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात आती है तो हर खिलाड़ी को समर्थन की जरूरत है।'

रिषभ पंत ने फरवरी, 2017 में टी20 मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। इसके बाद उन्होंने अगस्त, 2018 में टेस्ट और फिरी उसी साल अक्टूबर में वनडे डेब्यू किया। उन्होंने अब तक 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय, 13 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 410, 314 और 814 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में दो शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं। वहीं, वह टेस्ट में विकेट के पीछे 59 कैच पकड़ चुके हैं। पंत भारत की तरफ से विकेट के पीछे सबसे तेज 50 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर