कोरोना काल के बीच आईपीएल 2020 का सफल आयोजन, ये 10 बातें आप कभी नहीं भूल पाएंगे

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का मंगलवार को समापन हो गया। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग के इस सीजन का आगाज 19 सितंबर को हुआ था।

IPL 2020
सौरव गांगुली और रोहित शर्मा (तस्वीर साभार- BCCI/IPL)  

बीसीसीआई ने कोरोना काल में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आईपीएल 2020 का सफल आयोजन किया। मार्च के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर कहा जाने लगा कि इस साल शायद आईपीएल नहीं खेला जाएगा। हालांकि, बीसीसीआई ने तमाम 'अगर-मगर' को पीछे छोड़ दिया। 19 सिंतबर को आबू धाबी में शुरू हुए आईपीएल के 13वां सीजन का 10 नवंबर को दुबई में समापन हुआ, जिसमें मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराकर खिताबजीता।। 'बायो बबल' खेला गया पूरा टूर्नमेंट काफी यादगार रहा। 

पांचवीं बार चैंपियन बनी मुंबई 

आईपीएल 2020 का खिताब रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया। डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई खिताब का बचाव करने में कामयाब रही। मुंबई ने पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। मुंबई सबसे ज्यादा मर्तबा चैंपियन बनने वाली टीम है। उसके बाद दूसरे स्थान चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसने तीन बार आईपीएल खिताब जीता है। मौजूदा सीजन की 10 ऐसी बाते हैं, जो बेहद खास हैं। इन्हें आप कभी नहीं भूल पाएंगे

                    इंडियन प्रीमिर लीग (आईपीएल) 2020 की 10 बड़ी बातें
 1.  आईपीएल 2020 में कुल 60 मैच खेले गए
 2.  पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाजों ने 19,352 रन बनाए
 3.  गेंदबाजों ने 668 विकेट अपने नाम किए
 4.  मौजूदा सीजन में 4,868 डॉट बॉल फेंकी गईं
 5.  टूर्नामेंट में बल्लेबाजों द्वारा 734 छक्के जड़े गए
 6.  खिलाड़ियों ने 10,732 रन बाउंड्रीज के जरिए जुटाए
 7.  सीजन में 4 बार टीमों को सुपरओवर तक पहुंचना पड़ा
 8.  सभी आठों टीम प्लेऑफ में पहुंचने के लिए आखिरी तक लड़ीं
 9.  मुंबई पहली ऐसी विजेता है, जिसने पिछले 8 आईपीएल में से पांच जीते
 10.  खिताब जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए मिले


गांगुली ने खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपील 2020 की सफलता के लिए खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने बुधवार को कहा कि लीग के दौरान बायो बबल माहौल में रहना मानसिक रूप से कठिन था। गांगुली ने ट्वीट किया, 'बीसीसीआई और तमाम पदाधिकारियों के साथ मैं निजी तौर पर आईपीएल टीम के सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद देता हूं । उन्होंने बायो बबल में रहकर इस टूर्नामेंट को सफल बनाया । यह मानसिक रूप से कठिन था और आपकी प्रतिबद्धता ने ही भारतीय क्रिकेट को यहां तक पहुंचाया।' 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर