आईपीएल के 13 साल के इतिहास में पहली बार गेंदबाजों ने कुछ ऐसा कर दिखाया

आईपीएल 2020 में गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन से सफलता का नया इतिहास रच दिखाया। रनों और चौकों-छक्कों की बारिश के बीच इस सीजन को गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भी याद किया जाएगा।

Rabada Bumrah Boult
रबाडा बुमराह और बोल्ट( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • टॉप चार गेंदबाजों ने चटकाए 104 विकेट
  • टॉप चार में दो दिल्ली के और दो मुंबई के गेंदबाज
  • इससे पहले किसी सीजन में गेंदबाजों ने नहीं किया ऐसा कमाल

दुबई: कोरोना संकट के बीच आईपीएल 2020 को हमेशा याद रखने की कई वजहें हैं लेकिन इसमें से एक वजह गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन भी रहेगा। यूएई की धीमी पिचों पर आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। रनों और चौकों-छक्कों की बारिश के बीच इस सीजन गेंदबाजों ने इस बार एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो इससे पहले आईपीएल के इतिहास में कभी नहीं हुआ। 

रबाडा ने किया परपल कैप पर कब्जा
पहली बार आईपीएल के इतिहास में तीन गेंदबाज 25 या उससे ज्यादा विकेट लेने में सफल हुए हैं। ये तीन गेंदबाज हैं कगिसो रबाडा, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने की रेस में दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा पहले पायदान पर रहे। उन्होंने 17 मैच में 30 विकेट लिए। शुरुआत से ही इस दौड़ में वो पहले नंबर पर रहे आखिरी दौर में वो बुमराह से पिछड़ते दिखे लेकिन दूसरे क्वालीफायर्स में 4 विकेट लेकर एक ही झटके में उन्होंने सारे अंतर को पाट डाला। 

बुमराह और बोल्ट ने विरोधियों को दिए करारे झटके
सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे पायदान पर मुंबई इंडियन्स के जसप्रीत बुमराह रहे। बुमराह फाइनल में कोई विकेट नहीं हासिल कर सके बावजूद इसके उन्होंने 15 मैच में 27 विकेट अपने नाम किए। वहीं इस सूची में तीसरे पायदान पर काबिज ट्रेंट बोल्ट ने फाइनल मुकाबले में 30 रन देकर 3 विकेट लेकर अपने विकेटों की संख्या को 15 मैच में 25 तक पहुंचा दिया और गेंदबाजों की इस तिकड़ी ने सफलता का नया इतिहास रच दिया। 

8 गेंदबाजों ने लिए 20 या उससे ज्यादा विकेट
आईपीएल 2020 में 8 गेंदबाजों ने 20 या उससे ज्यादा विकेट लिए। रबाडा, बुमराह और बोल्ट के अलावा इस सूची में एनरिक नॉर्खिया(22), युजवेंद्र चहल(21), राशिद खान(20), जोफ्रा आर्चर(20), और मोहम्मद शमी(20) रहे। इन आठ खिलाड़ियों में 6 तेज गेंदबाज और केवल 2 स्पिनर हैं। आरसीबी के युजवेंद्र चहले सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर रहे वहीं सनराइर्स हैदराबाद के अफगानी स्टार राशिद खान 20 विकेट लेकर दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर