नहीं रहे 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा, कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन

Yashpal Sharma 66 Dies: पूर्व क्रिकेटर और 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा का निधन हो गया। उन्होंने भारत के लिए 37 टेस्ट और 42 वनडे खेले।

Yashpal Sharma Death
यशपाल शर्मा 

मुख्य बातें

  • पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन
  • वह विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे
  • उन्होंने मंगलवार सुबर आखिरी सांस ली

पूर्व भारतीय बल्लेबाज यशपाल शर्मा नहीं रहे। उन्होंने मंगलवार सुबह दुनिया को अलविदा कह दिया। 66 वर्षीय यशपाल का निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ। वह भारत की 1983 में विश्व कप विजेता बनने वाली टीम के सदस्य थे। उन्होंने सात साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। यशपाल ने 1978 में अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था और उन्होंने आखिरी मैच 1985 में खेला। उन्होंने 37 टेस्ट में 33.46 के औसत से 1606 रन बनाए और 42 वनडे 28.8 के औसत से 883 रन जुटाए। यशपाल ने टेस्ट में 2 शतक और 9 अर्धशतक जमाए। उन्होंने वनडे में 4 फिफ्टी जड़ीं।

1983 विश्व कप में ऐसा रहा प्रदर्शन

यशपाल शर्मा ने 1983 विश्व कप आगाज से ही अपने मजबूत इरादे जाहिर कर दिए थे।  उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में शानदार पारी खेली और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने मुश्किल वक्त में भारत के लिए 120 गेंदों में 89 रन बनाए। यशपाल ने यह पारी उस वक्त खेली, जब टीम तीन विकेट गंवाकर पर 76 रन बनाकर जूझ रही थी। इतना नहीं एक समय टीम का स्कोर 5 विकेट पर 141 रन हो गया था, लेकिन यशपाल डट रहे थे। इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 61 रन की पारी खेली थी। उन्होंने टूर्नामेंट में 34.28 के औसत से 240 रन बनाए थे। 

नेशनल सेलेक्टर भी रहे यशपाल शर्मा

विश्व कप के बाद यशपाल का करियर कुछ खास नहीं रहा था। वह काफी समय तक खराब फॉर्म से जूझे और फिर टीम से पत्ता कट गया। उनकी पहले टेस्ट टीम से छुट्टी हुई और बाद में वनडे टीम से भी बाहर हो गए। वह नेशनल सेलेक्टर भी रहे। बता दें कि यशपाल का जन्म 11 अगस्त 1954 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था। यशपाल अपने पीछे पत्नी और तीन बच्चों को छोड़कर गए हैं। उनके बच्चे विदेश में पढ़ाई करते हैं।

दिलीप कुमार की बदौलत टीम इंडिया में एंट्री

हाल ही में दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का निधन हुआ है। यशापल शर्मा एक्टर के बहुत बड़े फैन थे। इतना ही नहीं उनकी टीम इंडिया में एंट्री दिलीप कुमार की बदौलत हुई हुई थी। यशपाल ने एक शो में खुलासा किया था कि उनका करियर दिलीप कुमार साहब के कारण ही बन पाया था। उनकी सिफारिश के बाद ही टीम में एंट्री मिली थी। दिलीप कुमार ने पंजाब का रणजी मैच देखने के बाद शर्मा के लिए बीसीसीआई में राजसिंह डुंगरपुर से बात की थी। यही वजह थी कि यशपाल के मन में एक्टर के लिए असीम प्‍यार रहा। जब भी वह दिलीप कुमार की तबीयत खराब होने की खबर सुनते थे तो असहज हो जाते थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर