वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल ने व्यूवरशिप में रचा इतिहास, इतने करोड़ लोगों ने देखा खिताबी मुकाबला

ICC World Test Championship Final 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइन ने व्यूवरशिप के मामले में पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

ICC World Test Championship Final
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत और न्यूजीलैंड की टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल भिड़ी थीं
  • न्यूजीलैंड ने खिताबी मुकाबले में भारत को 8 विकेट से मात दी
  • यह ऐतिहासिक फाइनल इंग्लैंड के साउथैम्टन में खेला गया था

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की शुरुआत अगस्त, 2019 से हुई थी और टूर्नामेंट का फाइनल पिछले महीने इंग्लैंड के साउथैम्पनट में खेला गया। भारत और न्यूजीलैंड की टीम 18 से 23 जून तक खिताबी मुकाबले में भिड़ीं। फाइनल ने भारतीय क्रिकेट फैंस का ध्यान बड़ी तादाद में अपनी और खींचा, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। डब्ल्यूटीसी फाइनल ने टीवी व्यूवरशिप के मामले में इतिहास रच दिया है। यह मैच साल 2018 के बाद सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेस्ट मुकाबला बन गया है।

इतने करोड़ लोगों ने देखा खिताबी मुकाबला

टेलीविजन जगत के व्यूवरशिप के आंकड़े मुहैया कराने वाली संस्था ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल इंडिया (BARC) के द्वारा जारी आंकड़ों अनुसार, फाइनल मैच को टीवी पर 99 मिलियन (9 करोड़ 90 लाख) लोगों ने देखा। मैच का औसत मिनट ऑडियंस (एएमए) 7.4 मिलियन था। बता दें कि डब्ल्यूटीसी फाइनल का ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स था। साथ ही डीडी स्पोर्ट्स पर भी इसका प्रसारण किया गया। चूंकि यह एक बड़ा मुकबाला था इसलिए ब्रॉडकास्टर को दर्शकों को पहले से ही अच्छी व्यूवरशिप मिलने की उम्मीद थी।

पहली बार टीम ने पहना टेस्ट चैंपियन का ताज

मनीकंट्रोल के मुताबिक, स्टार स्पोर्ट्स के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट अनिल जयराज ने कहा कि 144 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद टेस्ट में विश्व चैंपियन का ताज पहनाया गया और इसी वजह से डब्ल्यूटीसी फाइनल एक महत्वपूर्ण मैच बन गया। वीकेंड और प्राइम स्लॉट को ध्यान में रखते हुए हम उम्मीद कर रहे थे कि फाइनल सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच होगा। जयराज ने इस साल की शुरुआत में भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को फाइनल में दर्शकों की संख्या में वृद्धि की वजह बताया। उनके मुताबिक भारतीय टीम अपने प्रदर्शन से लोगों का ध्यान टेस्ट क्रिकेट की ओर लाने में कामयाब हुई।

भारत को फाइनल में 8 विकेट से मिली शिकस्त

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में कुल 103 मिलियन दर्शकों तक रीच प्राप्त की। सीरीज के शुरुआती मैच में 26 मिलियन दर्शकों मिले थे। जयराज ने कहा कि भारत ने पहले ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में धूल चटाई और फिर अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज अपने नाम की। भारत और इंग्लैंड सीरीज के दौरान पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक टेस्ट मैच व्यूवरशिप मिली। वहीं, डब्ल्यूटीसी फाइनल की बात करें तो भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। भारतीय बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर