T20 World Cup: जानिए कौन है ओमान के लिए पहले मैच में धमाल मचाने वाला गबरू पंजाबी बल्लेबाज

Who is Oman Batsman Jatinder Singh: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के उद्धाटन मैच में ओमान के बल्लेबाज जतिंदर सिंह ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेलकर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

Jatinder-Singh-Oman
जतिंदर सिंह( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ओमान के सलामी बल्लेबाज जतिंदर सिंह ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेली 42 गेंद में 73 रन की धमाकेदार पारी
  • ओमान को टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में दिलाई 10 विकेट से जीत
  • पंजाब के लुधियाना शहर में हुआ था जतिंदर का जन्म, अंडर-19 के दौर से खेल रहे हैं ओमान के लिए क्रिकेट

मस्कट: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज रविवार को ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच पहले दौर के ग्रुप बी के मुकाबले के साथ हो गया। अपनी घरेलू सरजमीं पर खेल रही ओमान की टीम ने पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट के अंतर से मात देकर टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआत की।

42 गेंद में जड़े धमाकेदार 73 रन
जीत के लिए मिले 130 रन के लक्ष्य को ओमान की सलामी जोड़ी ने 13.4 ओवर में हासिल कर लिया। ओमान के लिए पंजाब के लुधियाना में पैदा हुए 32 वर्षीय जतिंदर सिंह ने 42 गेंद में 73 रन की धमाकेदार पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के जड़े। छक्के के साथ ही उन्होंने मैच का अंत किया। जतिंदर का दूसरे छोर पर साथ 43 गेंद पर 50 रन बनाकर आकिब इलियास ने दिया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 85 गेंद में 131 रन की नाबाद साझेदारी हुई। 

33 गेंद में जड़ा अर्धशतक 
जतिंदर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के जड़े। उसके बाद उन्होंने पारी को आगे बढ़ाते हुए अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए मैच खत्म किया। 

ओमान में हुई परवरिश, 2007 में किया अंडर-19 डेब्यू 
जट्टी के नाम से साथी खिलाड़ियों के बीच जाने जाने वाले जतिंदर सिंह का जन्म लुधियाना में हुआ लेकिन उनकी परवरिश ओमान में हुई। जतिंदर ने साल 2007 में ओमान के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेलते हुए किया था। एसीसी अंडर-19 एलीट क्लब टूर्नामेंट में उन्होंने टीम के लिए विकेटकीपिंग भी की थी।

इसके बाद उन्हें साल 2011 में 20 साल की उम्र में ओमान की राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू किया। इटली के खिलाफ डेब्यू मैच में पहली ही गेंद पर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद उनका करियर लगातार परवान चढ़ता गया। साल 2019 में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर टूर्नामेंट में वो ओमान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 9 मैच में 267 रन बनाए थे। 

ऐसा रहा है अबतक प्रदर्शन 
जतिंदर सिंह ने ओमान के लिए साल 2015 में डबलिन में अफगानिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू किया था। तब से लेकर अबतक खेले 29 मैच की 29 पारियों में जतिंदर ने ओमान के लिए  30.80 की औसत से 770 रन बनाए हैं। उन्होंने चार अर्धशतक जड़े हैं। जिसमें रविवार को खेली नाबाद 73* रन की पारी उनका सर्वाधिक स्कोर है। वहीं ओमान के लिए खेले 19 वनडे मैच में उन्होंने 24.11 की औसत से 434 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 2 अर्धशतक जड़े हैं। वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 107 रन रहा है।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर