IND vs NZ: लुधियाना का खिलाड़ी टीम इंडिया पर भारी पड़ गया, जानिए कौन है न्यूजीलैंड का ये धुरंधर

Ish Sodhi performance against India: न्‍यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढी ने भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप के मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए दो विकेट झटके। उन्‍हें शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

ish sodhi
ईश सोढी 
मुख्य बातें
  • ईश सोढी ने भारत के खिलाफ रोहित और विराट के अहम विकेट लिए
  • ईश सोढी को शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया
  • ईश सोढी ने भारत के खिलाफ 4 ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए

दुबई: टीम इंडिया को रविवार को मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में लगातार दूसरी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। आईसीसी इवेंट में भारतीय टीम की बाधक बन चुकी न्‍यूजीलैंड ने दुबई में कमाल का प्रदर्शन करते हुए मेन इन ब्‍ल्‍यू को 8 विकेट के विशाल अंतर से मात दी। भारत ने सुपर 12 राउंड के मुकाबले में पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 110 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 14.3 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इस मुकाबले में प्‍लेयर ऑफ द मैच लेग स्पिनर ईश सोढी को चुना गया, जिन्‍होंने 4 ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए थे।

ईश सोढी को प्‍लेयर ऑफ द मैच इसलिए चुना गया क्‍योंकि उन्‍होंने भारतीय टीम के दो सुपरस्‍टार बल्‍लेबाजों रोहित शर्मा और विराट कोहली को अपना शिकार बनाया। लेग स्पिनर की शॉर्ट गेंद पर रोहित शर्मा ने अच्‍छे टाइमिंग के साथ शॉट नहीं खेला और लांग ऑन पर मार्टिन गप्टिल ने आसान कैच लपका। इसके बाद सोढी ने विराट कोहली को लांग ऑन पर ट्रेंट बोल्‍ट के हाथों की शोभा बनाया। किसी ने उम्‍मीद नहीं की थी कि लुधियाना का खिलाड़ी ही भारतीय टीम को टी20 वर्ल्‍ड कप में कड़वा सबक देगा।

कौन है ईश सोढी

न्‍यूजीलैंड के भारतीय मूल के खिलाड़ी ईश सोढी का जन्‍म लुधियाना में हुआ था। वह जब चार साल के थे तब अपने परिवार के साथ न्‍यूजीलैंड के साउथ ऑकलैंड में जाकर बस गए थे। यही से ईश सोढी ने क्रिकेट में करियर बनाने के लिए क्‍लब ज्‍वाइन किया। अपनी लेग स्पिन के दम पर सोढी ने न्‍यूजीलैंड क्रिकेट सर्किट में बहुत जल्‍दी तरक्‍की पाई।

29 साल के ईश सोढी ने 2012-13 में प्‍लंकेट शील्‍ड में नॉर्दन डिस्ट्रिक्‍ट्स की तरफ से अपना डेब्‍यू किया था। यहां से उन्‍होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और सफलता की नई इबारत लिखते चले गए। 2017 में सोढी को बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट स्‍क्‍वाड में जगह नहीं मिली थी। तब वो क्रिस जॉर्डन के विकल्‍प के रूप में एडिलेड स्‍ट्राइकर्स से जुड़े थे। 

स्‍ट्राइकर्स के लिए अपने तीसरे मैच में सोढी ने 3.3 ओवर में 11 रन देकर छह विकेट लिए थे। वह 2018-19 प्‍लंकेट शील्‍ड सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। तब उन्‍होंने 7 मैचों में 36 विकेट लिए थे। आईपीएल में सोढी ने राजस्‍थान रॉयल्‍स का प्रतिनिधित्‍व किया। मगर अपनी छाप नहीं छोड़ सके। 

सोढी का अंतरराष्‍ट्रीय करियर

ईश सोढी ने अब तक 17 टेस्‍ट, 33 वनडे और 59 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्‍होंने क्रमश: 41, 43 और 77 विकेट चटकाए हैं। सोढी ने अपना टेस्‍ट डेब्‍यू बांग्‍लादेश के खिलाफ किया था। वहीं जिंबाब्‍वे के खिलाफ उन्‍होंने वनडे डेब्‍यू किया था। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर