कौन हैं 21 वर्षीय कर्टिस कैम्फर, जिसने डेब्यू करते ही कर दिया इंग्लैंड की नाक में दम  

Irish All Rounder Curtis Campher: इंग्लैंड के खिलाफ मौजदा वनडे सीरीज के पहले मैच में आयरलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले ऑलराउंडर ने अपने प्रदर्शन से मेजबान टीम की नाक में दम कर दिया है।  

Curtis Campher
कर्टिस कैम्फर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • कर्टिस कैम्फर दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल चुके हैं अंडर 19 क्रिकेट
  • इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में खेली जा रही सीरीज में मिला है डेब्यू का मौका
  • लगातार दो मैच में गेंद और बल्ले दोनों से मचा रहे हैं धमाल

साउथैमप्टन: इंग्लैंड ने आयरलैंड को साउथैमप्टन में खेले दूसरे वनडे में 4 विकेट से मात देकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। सीरीज को दोनों ही मैचों में आयरलैंड के टॉप आर्डर के बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे लेकिन 21 वर्षीय कर्टिस कैंफर ऐसे खिलाड़ी ऐसा थे जिसने दोनों ही मैचों में अर्धशतक जड़कर अकेले दम टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद तेज गेंदबाजी करते हुए विकेट भी चटकाए। भले ही सीरीज में आयरलैंड की टीम बेदम नजर आई है लेकिन इस खिलाड़ी को आयरलैंड के लिए बड़ी खोज माना जा रहा है।  

ये कारनामा किया है 21 वर्षीय कर्टिस कैंफर ने। 20 अप्रैल 1999 को जोहान्सबर्ग में जन्में कर्टिस कैम्फर अंडर-19 क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेल चुके हैं। 30 जुलाई को साउथैम्पटन में उन्होंने आयरलैंड के लिए वनडे डेब्यू किया। अपने डेब्यू मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कैम्फर ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 118 गेंद में नाबाद 59 रन की पारी खेली। 

मुश्किल वक्त में विकेटों की पतझड़ के बीच डटकर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 103 गेंद में चार चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उनकी पारी की बदौलत ही इंग्लैंड की टीम 44.4 ओवर में 172 रन बनाने में सफल रही। बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी करते हुए वो अपना खाता खोलने में सफल रहे। पहले वनडे में पांच ओवर में 26 रन खर्च करके उन्होंने एक विकेट भी लिया। टॉम बैंटन उनका पहला अंतरराष्ट्रीय शिकार बने। 

दूसरे मैच में भी किया ऑलराउंड प्रदर्शन 
पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद दूसरे मैच में कैम्फर दूसरे वनडे में बढ़े हुआ आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए 87 गेंद में 8 चौकों की मदद से 68 रन की पारी खेली और अपनी टीम को 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका रही। लगातार दूसरे मैच में वो अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। गेंदबाजी में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए जेम्स विंसे और टॉम बेंटन को अपना शिकार बनाया। दूसरे मैच में उन्होंने 6.3 ओवर में 50 रन देकर 2 विकेट लिए। 

दादी की वजह से मिला आयरलैंड के लिए खेलने का मौका
कर्टिस कैम्फर आयरलैंड के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले 60वें खिलाड़ी हैं। उन्हें दक्षिण अफ्रीका से आकर आयरलैंड के लिए खेलने का मौका दादी की वजह से मिला। साल 2018 तक कैंफर ने दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रतिनिधित्व किया। 2018 में दक्षिण अफ्रीका की अंडर 19 टीम के लिए खेलते हुए टॉम बेन्टन का शिकार किया था। बेंटन लगातार दो मैच में कैम्फर का शिकार बने हैं।

अब तक ऐसा रहा है प्रदर्शन
अब तक खेले दो वनडे मैच में उन्होंने 127 की औसत से 127 रन बनाए हैं। जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं गेंदबाजी करते हुए 25.33 के औसत से 3 विकेट भी चटकाए हैं। गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 50 रन देकर 2 विकेट रहा है। इसके अलावा खेले 3 लिस्ट ए मैचों में 90.50 की औसत और 181 रन बना चुके हैं। वहीं 3 टी20 मैच की 2 पारियों में 107 की औसत और 167 रन के स्ट्राइक रेट से 107 रन बना चुके हैं। फरवरी में आयरलैंड ए के लिए नामीबिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें राष्ट्रीय टीम में मौका मिला और उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में शामिल कर लिया गया।  

अगली खबर