ENG vs IRE दूसरा वनडे: इंग्लैंड ने आयरलैंड को दी 4 विकेट से मात, सीरीज में हासिल की अपराजेय बढ़त 

England vs Ireland 2nd ODI: इंग्लैंड ने आयरलैंड को शनिवार को खेले गए दूसरे वनडे मैच में मात देकर सीरीज में अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है।

England Cricket team
इंग्लैंड क्रिकेट टीम( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आयरलैंड ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी का फैसला
  • किर्टिस कैम्फर ने लगातार दूसरे मैच में जड़ा अर्धशतक
  • कैम्फर ने सातवें और आठवें विकेट के लिए की अर्धशतकीय साझेदारी

साउथैम्पटन: इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को साउथैमप्टन में खेले दूसरे वनडे में 4 विकेट से मात देकर 3 मैच की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड युवा बल्लेबाज कर्टिस कैम्फर की 68 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 212 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। इसके बाद जीत के लिए मिले 213 रन की लक्ष्य को मेजबान टीम ने जॉनी बेयर्स्टो की 41 गेंद पर 82 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 4 विकेट रहते हासिल कर लिया। अंत में सैम बिलिंग्स(46) और डेविड विली(47) रन बनाकर नाबाद रहे। 

जेसन रॉय फिर रहे नाकाम, बेयर्स्टो ने मचाया धमाल
213 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर जेसन रॉय पारी की तीसरी ही गेंद पर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। यंग की गेंद पर वो एक्स्ट्राकवर पर डेलने के हाथों लपके गए। इसके बाद दूसरे छोर पर खड़े जॉनी बेयर्स्टो ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 6.1 ओवर में पचास रन के पार जेम्स विंसे के साथ मिलकर पहुंचा दिया। दूसरे विकेट के लिए 49 गेंद में 71 रन की साझेदारी के बाद विंसे पवेलियन लौट गए। वो 16 रन बनाकर कैम्फर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस साझेदारी के दौरान 21 गेंद में बेयर्स्टो ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 

शतक से चूके बेयर्स्टो 
विंसे के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे टॉम बैंटन भी ज्यादा देर तक बेयर्स्टो का साथ नहीं दे सके और 15 रन बनाकर कैंफर की ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। बैंटन जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 98 रन था। इसके बाद सैम बिलिंग्स ने बेयर्स्टो का साथ दिया और टीम को 12.4 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन 131 के स्कोर पर तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे बेयर्स्टो 131 के स्कोर पर लिटिल की गेंद पर विकेटकीपर टकर के हाथों लपके गए और उनकी पारी का अंत हो गया। पारी के दौरान बेयर्स्टो ने इंग्लैंड के लिए वनडे में सबसे तेज अर्धशतक और सबसे तेज 3 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

बिलिंग्स और विली ने दिलाई जीत 
बेयर्स्टो के आउट होने के बाद आयरलैंड ने जल्दी जल्दी कप्तान इयान मोर्गन और उपकप्तान मोईन अली को वापस पवेलियन भेज दिया। दोनों अपना खाता नहीं खोल पाए। 18वें ओवर में तीन गेंद के अंतराल में लिटिल ने दोनों को अपना शिकार बनाया। ऐसे में इंग्लैंड की टीम 137/6 पर पहुंच गई। इसके बाद बिलिंग्स ने विली के साथ सातवें विकेट के लिए नाबाद 79* रन की साझेदारी करके अपनी टीम को 4 विकेट के अंतर से जीत दिला दी।  बिलिंग्स(46) और डेविड विली(47) रन बनाकर नाबाद रहे। आयरलैंड के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट जोश लिटिल और 2 विकेट कैम्फर ने लिया। वहीं 1 विकेट क्रैग यंग को हासिल हुआ। 

ऐसी रही आयरलैंड की पारी 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर गेराथ डेलानी पांचवें ओवर में खाता खोले बगैर डेविड विली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। उसके बाद सातवें ओवर में अनुभवी ओपनर पॉल स्टर्लिंग भी डेविड विली की गेंद पर लपके गए। 15 रन के स्कोर पर दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए थे।
 
आयरलैंड ने 44 रन पर गंवा दिए थे 4 विकेट 
ऐसे में कप्तान एंड्रर्यू बिलबिरनी और युवा बल्लेबाज हैरी टेक्टर ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 15वें ओवर में जेम्स विसें की गेंद पर कप्तान बिलबिरनी लपके गए। वो 15 रन बना सके। जब बिलबरनी पवेलियन लौटे उस वक्त स्कोर महज 39 रन था। इसके बाद अनुभवी केविन ओ ब्रायन आदिल राशिद की गेंद पर 3 रन बनाकर बोल्ड हो गए और एक बार फिर आयरलैंड की टीम 44 रन पर 4 विकेट गंवाकर मुश्किल में आ गई। 

कैम्फर ने फिर खेली शानदार पारी 
टॉप ऑर्डर के धराशाई होने के बाद आयरलैंड के लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों ने मोर्चा संभाला। पहले हैली टेक्टर ने विकेटकीपर लोकर्न टकर के साथ मिलकर 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 78 रन के स्कोर पर टेक्टर भी 28 रन बनाकर राशिद की गेंद पर साकिब महमूद के हाथों लपके गए। टेक्टर के आउट होने के बाद पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले किर्टिस कैम्फर ने मोर्चा संभाला। उन्होंने पहले लोकर्न टकर के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन टकर 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

कैम्फर पिच पर डटे रहे और उन्होंने 78 गेंद पर पांच चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। पहले तो उन्होंने सिमि सिंह के साथ सातवें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की इसके बाद मैक्ब्रेन के साथ आठवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े। अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने की कोशिश में कैंफर 68 रन बनाकर साकिब महमूद का शिकार बने। 50 ओवर में आयरलैंड की टीम 9 विकेट के नुकसान पर 212 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। इंग्लैंड की ओर से स्पिनर आदिल राशिद ने सबसे ज्यादा तीन और पिछले मैच में जीत के हीरो डेविड विली ने 2 और साबिक महमूद ने 2 विकेट हासिल किए। 


 

अगली खबर