ऐसा भी हुआ थाः वो यादगार क्रिकेट मैच, जब सचिन तेंदुलकर ने वसीम अकरम की गेंद पर लपका कैच

क्रिकेट इतिहास दिलचस्प और यादगार किस्सों से भरा पड़ा है। आइए आपको उस किस्से के बारे में बतात हैं, जब सचिन तेंदुलकर ने वसीम अकरम की गेंद पर कैच पकड़ा।

Sachin Tendulkar Wasim Akram
सचिन तेंदुलकर और वसीम अकरम  |  तस्वीर साभार: Twitter

भारतीय क्रिकेट टीम सीमित ओवर सीरीज खेलने के लिए जूलाई में श्रीलंका दौरे पर जाएगी। लेकिन 90 के दशक के मध्य में एक समय ऐसा भी था, जब बड़ी टीमें इस देश में जाने से कतराती थीं। ऐसे में 1996 के विश्व कप से पहले भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने साथ मिलकर एक एग्जीबिशन मैच खेला ताकि विदेशी टीमों को यकीन हो जाए कि श्रीलंका सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षित है। भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों से सजी टीम का नाम ‘विल्स 11' था, जिसमें सचिन तेंदुलकर, वसीम अकरम, सईद अनवर और मोहम्मद अजहरुद्दीन था। इस टीम की कमान अजहरुद्दीन के हाथों में जबकि श्रीलंकाई टीम की बागडोर अर्जुन राणातुंगा के पास थी।

जब सचिन ने वसीम की गेंद पर लपका कैच

‘विल्स 11' और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया यह मुकाबला बेहद यादगार था, क्योंकि प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ, जब भारत और पाकिस्तान ने एक टीम के रूप में खेला था। हालांकि, मैच के साथ-साथ वो पल भी काफी खास रहा, जिस वक्त सचिन ने वसीम की गेंद पर कैच लपका। दरअसल, मैच की शुरुआत में ही‘विल्स 11' ने श्रीलंकाई को झटका दे दिया था। श्रीलंके के बल्लेबाज रोमेश कालुविथारणा बड़ा शॉट मारना चाहते थे, लेकिन सचिन ने बेहतरीन कैच पकड़ लिया। कालुविथारणा सिर्फ 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। 

‘विल्स 11' ने मैच पर जमाया था कब्जा

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम मैच में खराब शुरुआत से उबर नहीं सकी थी। श्रीलंका ने किसी तरह 40 ओवर के मैच में 9 विकेट गंवाकर 168 रन का स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका के लिए असंका गुरूसिंहा (34) और कप्तान अर्जुन राणातुंगा (32) सबसे ज्यादा रन बनाए। वहीं,‘विल्स 11' ने लक्ष्य पीछा करते हुए 4 विकेट से जीत अपने नाम की। ‘विल्स 11' ने 34.3  ओवर में 6 विकेट गंवाकर मैच पर कब्जा जमाया था। टीम की ओर से सचिन तेंदुलकर (36), मोहम्मद अहरुद्दीन (32) और अजय जडेज (28) ने टिककर बल्लेबाजी की थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर