'वसीम अकरम की बाउंसर पर सचिन तेंदुलकर झन्‍नाए, अगली गेंद पर छक्‍का जड़कर लिया था बदला'

Sachin Tendulkar: वेंकटेश प्रसाद ने सचिन तेंदुलकर से जुड़ा एक दिलचस्‍प किस्‍सा सुनाया। प्रसाद ने कहा कि 90 के समय में शारजाह में भारत-पाकिस्‍तान के बीच मैच चल रहा था। सचिन-वसीम की भिड़ंत देखने को मिली।

wasim akram and sachin tendulkar
वसीम अकरम और सचिन तेंदुलकर 

मुख्य बातें

  • वेंकटेश प्रसाद ने सचिन तेंदुलकर-वसीम अकरम से जुड़ा दिलचस्‍प किस्‍सा सुनाया
  • प्रसाद ने बताया कि वसीम अकरम की तेजतर्रार गेंद तेंदुलकर के हेलमेट पर लगी
  • तेंदुलकर ने अगली गेंद पर छक्‍का जमाकर अकरम से बदला लिया

नई दिल्‍ली: पिछले युग के दिग्‍गज क्रिकेटरों के ईर्द-गिर्द कई मशहूर कहानियां हैं। इसी कड़ी में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने सचिन तेंदुलकर और वसीम अकरम के बीच 90 के दशक का एक दिलचस्‍प वाकया बताया है। प्रसाद ने कहा कि तेंदुलकर कभी अलग तरह की गेंदों पर प्रतिक्रिया नहीं देते थे। उन्‍होंने साथ ही बताया कि कैसे एक बार तेंदुलकर के हेलमेट पर अकरम की बाउंसर लगी थी, लेकिन मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने कोई रिएक्‍शन नहीं दिया था।

यह घटना भारत और पाकिस्‍तान के बीच शारजाह में खेले गए वनडे मैच की है। वसीम अकरम ने एक घातक बाउंसर मास्‍टर ब्‍लास्‍टर को डाली, जो उनके हेलमेट पर लगी। सचिन तेंदुलकर ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और शांत रहकर अपना ध्‍यान लगाने में व्‍यस्‍त रहे। अगली ही गेंद पर दोबारा स्‍टार बल्‍लेबाज के हेलमेट को निशाना बनाने की कोशिश की गई, जिस पर तेंदुलकर ने शानदार छक्‍का जड़ दिया।

प्रसाद ने ग्रेड क्रिकेटर पोडकास्‍ट में बातचीत करते हुए कहा, 'एक किस्‍सा मैं आपको यहां बताना चाहूंगा। शारजाह में सचिन तेंदुलकर को सिर पर नई गेंद लगी। वसीम अकरम गेंदबाजी कर रहे थे। गेंद तेंदुलकर के हेलमेट पर लगी थी। यह तेज गेंद थी, संभवत: 145 किमी प्रति घंटे की गत‍ि के आस-पास की होगी। सचिन को इसकी उम्‍मीद नहीं थी और जब तक वह कुछ रिएक्‍ट करते, इतनी देर में गेंद उनके हेलमेट पर लग गई।'

प्रसाद ने कहा, 'सचिन तेंदुलकर ने कोई रिएक्‍शन नहीं दिया। वह लेग अंपायर की दिशा में आगे बढ़े और अपना सिर हिलाने लगे। उन्‍होंने कुछ भी नहीं किया। उन्‍होंने अपना हेलमेट तक नहीं उतारा। बस अपना वाइसर पकड़ा और हेलमेट को ठीक किया।' क्रिकेट फैंस यह अच्‍छी तरह जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर कितना ज्‍यादा अपने खेल पर ध्‍यान केंद्रित रखते थे और कोई भी गलत चीज उन्‍हें परेशान नहीं करती थी।

सचिन तेंदुलकर ने लिया बदला

कई खिलाड़ी तेंदुलकर का ध्‍यान भटकाने के लिए उन्‍हें स्‍लेज करते थे, जिसे वह बहुत आसानी से नजरअंदाज कर देते थे। खेल के असली जेंटलमैन तेंदुलकर गर्मजोशी वाली चीजों को भी नजरअंदाज कर देते थे। बहरहाल प्रसाद ने बताया, 'सचिन तेंदुलकर अगली गेंद का सामना करने के लिए दोबारा स्‍ट्राइक पर आए। यह नई गेंद थी और सचिन ओपनिंग कर रहे थे। दूसरी बॉल भी वसीम अकरम ने बाउंसर पटकी। फिर तेज गेंद, वही लेंथ और यह गेंद तेंदुलकर के सिर की हाईट पर आई। निशाना सही था, लेकिन सचिन ने इस पर छक्‍का जड़ दिया। फिर, सचिन तेंदुलकर द्वारा कोई रिएक्‍शन नहीं दिया गया।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर