टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार कमान संभालेंगे विराट, इस फॉर्मेट में ऐसा है उनका कप्तानी रिकॉर्ड

Virat Kohli's Captaincy Record In T20Is: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। जानिए कैसा है विराट की कप्तानी में टीम इंडिया का अंतरराष्ट्रीय टी20 में प्रदर्शन। 

Virat Kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे विराट कोहली
  • उनकी कप्तानी में भारतीय टीम अबतक नहीं जीत सकी है कोई आईसीसी खिताब
  • इससे पहले खेले गए 6 टी20 वर्ल्ड कप में धोनी ने थे भारत के कप्तान, यूएई में बतौर मेंटोर वो भी होंगे टीम के साथ

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है। 15 सदस्यीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में होगी। विराट पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। इससे पहले साल 2007 से लेकर 2016 तक भारतीय टीम की कमान एमएस धोनी के हाथों में रही थी। जो इस बार बतौर मेंटोर साथ होंगे। 

खाली है विराट-शास्त्री की आईसीसी खिताब की झोली 
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में पूरी दुनिया में जीत का परचम लहरा रही है। लेकिन उनकी और रवि शास्त्री की जोड़ी भारत को अबतक एक भी आईसीसी खिताब नहीं दिला सकी है। ऐसे में यूएई में भी सबकी नजरें इस बात पर रहेंगी कि इस बार ये डेडलॉक टूटेगा या नहीं।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में विराट का कप्तानी रिकॉर्ड
विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने अबतक कुल 45 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें से 27 में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है जबकि 14 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। 2 मैच टाई रहे हैं और 2 का कोई नतीजा नहीं निकला। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया का टी20 में जीत प्रतिशत 65.11 रहा है। जो कि एमएस धोनी की कप्तानी में प्रदर्शन से बेहतर है। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम को 72 मैच में से 41 में जीत और 28 में हार मिला थी। एक मुकाबला टाई रहा था और 2 का कोई नतीजा नहीं निकला। 

टी20 वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय भारतीय टीम: 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

रिजर्व खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर