T20 World Cup 2021 के लिए IPL की कितनी टीम से खिलाड़ी चुने गए, एक टीम पूरी तरह रही खाली हाथ

IPL Players of India in T20 World Cup 2021: बीसीसीआई ने टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा की। जानिए आईपीएल की कितनी फ्रेंचाइजी से खिलाड़ी टूर्नामेंट के लिए चुने गए।

rohit sharma and virat kohli: IPL franchise players in Team India for T20 World Cup 2021
IPL franchise players in Team India for T20 World Cup 2021  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई ने टी20 विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा की
  • आईपीएल की सात फ्रेंचाइजी से कुल 15 खिलाड़‍ियों का चयन हुआ है
  • जानिए आईपीएल की कौन सी फ्रेंचाइजी है, जिससे एक भी खिलाड़ी नहीं चुना गया

नई दिल्‍ली: टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए बुधवार को भारतीय टीम का ऐलान हो गया। बीसीसीआई ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस के जरिये आगामी टी20 विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा की। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम में 4 प्रमुख बल्‍लेबाज, दो विकेटकीपर बल्‍लेबाज, 1 ऑलराउंडर, पांच स्पिनर और तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए शिखर धवन, युजवेंद्र चहल, पृथ्‍वी शॉ और श्रेयस अय्यर जैसे दिग्‍गजों को जगह नहीं मिली।

भारतीय टीम के साथ पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी मेंटर के रूप में जुड़ेंगे। लंबे समय के बाद भारतीय टीम में रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई है। मैदान पर अब सफेद गेंद क्रिकेट में एक बार फिर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी एकसाथ नजर आएगी। बहरहाल, हमने पता करने की कोशिश की है कि आखिर 15 सदस्‍यों में से आईपीएल की कितनी टीमों के खिलाड़ी हैं। इसमें पता चला है कि सिर्फ एक फ्रेंचाइजी है, जिसका कोई खिलाड़ी टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना पाया है।

बता दें कि टी20 विश्‍व कप के लिए चुने गए 15 खिलाड़‍ियों में सबसे ज्‍यादा खिलाड़ी आईपीएल की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के हैं। मुंबई इंडियंस के 6 खिलाड़‍ियों का चयन हुआ है। इसके अलावा दिल्‍ली कैपिटल्‍स (3), पंजाब किंग्‍स (2), कोलकाता नाइटराइडर्स (1), सनराइजर्स हैदराबाद (1), चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (1) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (1) के खिलाड़ी को टी20 विश्‍व कप स्‍क्‍वाड में जगह मिली। सिर्फ राजस्‍थान रॉयल्‍स ऐसी फ्रेंचाइजी है, जिसका कोई खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाया है।

टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय स्‍क्‍वाड

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाई खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

आईपीएल टीमों से चुने गए खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस -- रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स - रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल

पंजाब किंग्‍स - केएल राहुल और मोहम्‍मद शमी

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स - रवींद्र जडेजा

कोलकाता नाइटराइडर्स - वरुण चक्रवर्ती

सनराइजर्स हैदराबाद -- भुवनेश्‍वर कुमार

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - विराट कोहली

राजस्‍थान रॉयल्‍स - कोई नहीं

आईपीएल 2021 का एक्‍शन 19 सितंबर से

बता दें क‍ि आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितंबर से होगी। भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी इस समय इंग्‍लैंड में टेस्‍ट सीरीज में व्‍यस्‍त हैं, जिसके बाद वो सीधे आईपीएल में हिस्‍सा लेने के लिए यूएई पहुंचेंगे। 19 सितंबर को पहला मुकाबला रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली मुंबई इंडियंस और एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच होगा।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर