टी20 विश्व कप 2021: 'हर फन' में महारत, इन ऑलराउंडर्स की 'चौकड़ी' के भरोसे टीम इंडिया

Indian all-rounders for T20 World Cup 2021: टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। टीम में चार ऑलराउंडर्स को शामिल किया गया है।

Indian allrounders in T20 World Cup: Ravindra Jadeja and Hardik Pandya
Indian allrounders in T20 World Cup 2021  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • विश्व कप 2021 अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा
  • टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान
  • विश्‍व कप टीम में चार ऑलराउंडर्स को मिली जगह

टी20 विश्‍व कप के लिए भारत की 15 सदस्‍यीय टीम का ऐलान हो गया है। भारतीय चयनकर्ताओं ने स्क्वाड में विशेषज्ञ बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों के अलावा ऑलराउंडर्स का भी बखूबी संतुलन बनाया है। भारत की विश्व कप टीम में चार ऑलराउंडर्स- हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल को शामिल किया गया है, जिनकी 'हर फन' (बल्लेबाजी और गेंदबाजीं) में महारत पर क्रिकेट फैंस की नजरें रहेंगी। अब यह तो आने वाला समय ही बताएगा कि जिस चौकड़ी पर भरोसा जताया गया है, वो टीम इंडिया के लिए कितना फाएदेमंद साबित होगी।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या सीमित ओवर क्रिकेटर में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हैं। वह अपने दम पर मैच का रुख पलटने का माद्दा रखते हैं। तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर पांड्या पिछले कुछ समय से नियमित बॉलिंग नहीं कर रहे हैं। लेकिन पांड्या के आईपीएल 2021 के दूसरे चरण और फिर विश्व कप में पूरी तरह गेंदबाजी एक्शन में लौटने की उम्मीद जताई जा रही है। उन्होंने अभी तक 49 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 33 पारियों में 19.36 की औसत से 484 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 42 विकेट भी अपने नाम किए। 

रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा भी भारतीय टीम के धाकड़ ऑलराउंर हैं। वह मुश्किल वक्त में टिकने और तेजी से ओवर निकालने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अनेक मौकों पर खुद को साबित किया है। हालांकि, स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर जडेजा ने भारत के लिए कई महीनों से टी20 मैच नहीं खेला हैं। वह अब तक भारत की ओर से 50 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 24 पारियों में 217 रन बना चुके हैं। वहीं, उन्होंने इस फॉर्मेट में 7.1 के  इकॉनमी रेट से कुल 39 विकेट अपनी झोली में डाले हैं।

रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन भारत के सबसे अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ियों में से हैं। उनकी चार साल टी20 में वापसी हुई है। अश्विन ने सीमित ओवरों की टीम से दूर रहने के बाद टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया और आईपीएल में अपनी एक्सपेरीमेंटल स्पिन गेंदबाजी से भी  प्रभावित किया। टेस्ट में 5 शतक जड़ चुके अश्विन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी योगदान दे सकते हैं। उन्होंने अब तक 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और 6.98 के  इकॉनमी रेट से 52 विकेट झटके हैं। उन्हें बल्लेबाजी का ज्यादा मौका नहीं मिला। 

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल भी स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर हैं। उन्होंने भारत के लिए 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं, जिसमें उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने सबसे छोटे फॉर्मेट में 75 रन बनाए हैं और 9 विकेट चटकाए हैं। इन चारों के अलावा एक हरफनमौला खिलाड़ी को स्टैंडबाई के रूप में रखा गया है, जिसका नाम शार्दुल ठाकुर है। तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में बल्ले और गेंद से कमाल दिखाकर सुर्खियों में बने हुए हैं। अगर कोई चोटिल होता है तो शार्दुल को मौका मिल सकता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर