T20 World Cup: रविचंद्रन अश्विन की क्यों हुई टी20 टीम में वापसी, चीफ सेलेक्टर ने बताई वजह

Why Ravichandran Ashwin selected in Indian squad for T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के ऐलान के बाद मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने बताया है कि रविचंद्रन अश्विन की क्यों हुई है टीम में वापसी।

CHETAN SHARMA ASHWIN
चेतन शर्मा और रवि अश्विन  

मुख्य बातें

  • मुख्य चयनकर्ता ने अश्विन की लंबे समय बाद वापसी की वजह बताई है
  • कहा आईपीएल में लगातार कर रहे हैं शानदार प्रदर्शन
  • अश्विन ने अपने शानदार प्रदर्शन से टीम में बनाई है जगह

नई दिल्ली:  बीसीसीआई ने 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में आयोजित होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान बुधवार रात कर दिया। चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने यूएई की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए टीम में पांच विशेषज्ञ स्पिनर्स को शामिल किया है। 

आश्चर्यजनक रूप से स्पिन आक्रमण की कमान चार साल से भारत की टी20 टीम से बाहर चल रहे रविचंद्रन अश्विन के हाथों में सौंपी गई है। उनके साथ रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, राहुल चाहर और मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को 15 सदस्यीय दल में शामिल किया है। 

4 साल लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले चौतीस वर्षीय अश्विन ने सीमित ओवरों का अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नौ जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था। उसके बाद से अश्विन को चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम में मौका दिया लेकिन सीमित ओवरों की टीम में उनकी वापसी नहीं हुई। 

ऐसे में अश्विन ने आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन करके अपनी गेंदबाजी की उपोयगिता साबित करते रहे। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़ी स्पर्धा के लिए अचानक टीम में अश्विन को मौका दिए जाने के बारे में चयनसमिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने कहा, 'अश्विन हमारे लिये महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। उन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है और हमें अनुभवी खिलाड़ियों की आवश्यकता है। वाशिंगटन सुंदर के चोटिल होने के कारण हमें एक ऑफ स्पिनर की जरूरत है।'

अश्विन ने अच्छे प्रदर्शन से हासिल की हैा जगह
उन्होंने आगे कहा, अश्विन आईपीएल में लगातार खेल रहे हैं। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया है। वर्ल्ड कप के लिए हमें टीम में एक ऑफ स्पिनर की आवश्यकता है क्योंकि सभी को पता है कि आईपीएल का आयोजन यूएई में हो रहा है ऐसे में वहां के विकेट लगातार धीमे होते जाएंगे और स्पिनर्स के लिए विकेट मददगार हो जाएंगे। ऐसे में एक ऑफ स्पिनर को टीम में शामिल करना अहम था। वॉशिंगटन सुंदर चोटिल हैं और अश्विन टीम के एक अहम खिलाड़ी हैं। उन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके टीम में जगह हासिल की है।

पिछले चार सीजन में आईपीएल में ऐसा रहा है अश्विन का प्रदर्शन 
साल 2017 में सीमित ओवरों की टीम से बाहर होने के बाद अश्विन ने 2018 से 2021 तक आईपीएल में अपनी शानदार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया। साल 2018 में उन्होंने 10, 2019 में 15, 2020 में 13 विकेट झटके। पिछले 2 सीजन में तो उनकी इकोनॉमी 8 से नीचे और स्ट्राइक रेट भी 24 से नीचे रहा है। आईपीएल 2021 के पहले चरण में अश्विन 5 मैच में केवल 1 विकेट हासिल कर सके और पारिवार में कोरोना की वजह से आए संकट की वजह से अपना नाम वापस ले लिया था। ऐसे में वॉशिंगटन सुंदर के चोटिल होने का फायदा उन्हें मिला है और निश्चित तौर पर वो हाथ आए इस मौके को खाली नहीं जाने देंगे। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर