क्या विराट कोहली ने दबाव में लिया कप्तानी छोड़ने का फैसला, एक बार टी20 में उनके आंकड़े तो देखिए

Virat Kohli to Steps down as India's T20I captain, Virat Kohli T20 Captaincy Resignation News: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला सुनाया। जानिए उनके आंकड़े।

Virat Kohli T20 captaincy resignation news: T20I captaincy stats analysis
Virat Kohli T20 captaincy resignation: captaincy stats analysis  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद सबसे छोटे प्रारूप में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया
  • कप्तान कोहली ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए किया अपने इस बड़े फैसले का ऐलान
  • क्या विराट कोहली ने दबाव में लिया फैसला, उनके टी20 में कप्तानी के आंकड़े क्या कुछ कहते हैं

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को अचानक तब सबको चौंका दिया जब उन्होंने अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बड़ा ऐलान किया। ये ऐलान है टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला। कप्तान कोहली ने अपने कार्यभार को वजह बताते हुए और टेस्ट व वनडे क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने को टी20 कप्तानी छोड़ने की वजह बताया है। वहीं, दूसरी तरफ ये भी खबर तेज है कि क्या पिछले कुछ दिनों से लगातार दो कप्तान बनाने की हो रही चर्चा के दबाव में उन्होंने ये फैसला लिया है।

गौरतलब है कि विराट कोहली पिछले काफी समय से पिच पर व्यक्तिगत लय के मामले में काफी संघर्ष कर रहे हैं। लंबे समय से उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला है और इसका दबाव अब बढ़ने लगा है। इसी बीच भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान एक बार फिर इस चर्चा को हवा मिल गई कि क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच कप्तानी को बांट देना चाहिए? बीसीसीआई इस पर कोई फैसला लेता, उससे पहले कप्तान कोहली ने ही पीछे हटने का फैसला कर लिया। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर टी20 क्रिकेट में खिलाड़ी और कप्तान के रूप में उनके आंकड़े कैसे रहे हैं।

Virat Kohli and MS Dhoni

धोनी VS विराट..कौन बेहतर टी20 कप्तान?

धोनी के संन्यास लेने के बाद कप्तान कोहली और उनकी कप्तानी पर काफी तुलनात्मक चर्चा होती आई है। धोनी की कप्तानी में भारत ने टी20 विश्व कप जीता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि कोहली के इस प्रारूप में आंकड़े खराब रहे हैं। विराट कोहली भारत के पहले कप्तान हैं जिनके नेतृत्व में टीम ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में टी20 में 2-1 और इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीत हासिल की। इसके अलावा कोहली की कप्तानी में भारत को 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5-0 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से जीत मिली। वहीं एमएस धोनी ने टी20 विश्व कप 2007 की बड़ी सफलता से लेकर अपने संन्यास तक लंबा सफर तय किया।

टी20 कप्तान के रूप में विराट कोहली के आंकड़े

मैच - 45

भारत ने जीते - 29

भारत ने हारे - 14

जीत प्रतिशत - 64.44%

टी20 कप्तान के रूप में एमएस धोनी के आंकड़े

मैच - 72

भारत ने जीते - 42

भारत ने हारे - 28

जीत प्रतिशत - 58.33%

Virat Kohli and Rohit Sharma

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के व्यक्तिगत आंकड़े (बल्लेबाजी)

वहीं अगर बात करें विराट कोहली के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजी से जुड़े आंकड़ों की तो इस मामले में भी वो दुनिया के नंबर.1 बल्लेबाज हैं। अब तक विराट ने 2010 से 2021 के बीच 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय पारियों में सर्वाधिक 3150 रन बनाए हैं और वो दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (98 पारियों में 2939 रन) से लंबे समय से आगे रहे हैं।

तीसरे नंबर पर हैं रोहित शर्मा

अगर विराट कोहली की जगह बनने वाले भविष्य के संभावित टी20 कप्तान रोहित शर्मा की बात करें तो रोहित शर्मा रनों के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 103 टी20 अंतरराष्ट्रीय पारियों में 2864 रन बनाए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर