हिंदी में पढ़िए विराट कोहली का कप्तानी छोड़ने वाला पूरा पत्र, अपने शब्दों में भावुक नजर आए

Virat Kohli posts letter leaving captaincy of Indian T20 team: भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली ने टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया है। यहां पढ़िए हिंदी में पूरा पत्र।

Virat Kohli open letter: Quits T20 team captaincy
Virat Kohli open letter: Quits T20 team captaincy  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया
  • कप्तान कोहली ने सोशल मीडिया पर एक खुला पत्र लिखते हुए अपने फैसले की घोषणा की
  • शब्दों में भावुक नजर आए भारतीय कप्तान विराट कोहली, सोशल मीडिया पर वायरल

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गुरुवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट करके अचानक ऐसा फैसला सुनाया जिसकी इस समय कोई उम्मीद नहीं कर रहा था। कप्तान कोहली ने यूएई में अगले महीने खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया। कप्तान कोहली ने कार्यभार को देखते हुए इस फैसले को लिया है, अब वो विश्व कप के बाद सिर्फ टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे।

विराट कोहली ने ट्विटर पर एक खुला पत्र लिखा है जिसमें उन्होनें साफ शब्दों में कहा है कि उन्होंने अपने परिवार के साथ-साथ टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री और भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा से भी इस बारे में चर्चा करके फैसला लिया है। गौरतलब है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच Split Captaincy (अलग-अलग प्रारूप में अलग-अलग कप्तान) को लेकर बीसीसीआई में भी बातचीत चल रही थी और बताया जा रहा है कि गुरुवार को जिस समय विराट कोहली ने ये ट्वीट किया, उस समय बीसीसीआई की बैठक भी चल रही थी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने इस खुले पत्र में कई चीजों के बारे में लिखा है। विराट कोहली अपने इस पत्र में काफी भावुक भी नजर आए, उन्होंने इस पत्र में क्या कुछ कहा, हिंदी में पढ़िए उनका पूरा पोस्ट..

"मैं खुद को भाग्यशाली समझता हूं कि मुझे सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम को लीड करने का मौका भी मिला। जिन्होंने कप्तान के रूप में मेरे सफर में मेरा साथ दिया, खिलाड़ी, सहायक स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और हर भारतीय का मैं धन्यवाद करता हूं जो हमारी जीत के लिए प्रार्थना करते हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं समझता हूं कि वर्कलोड काफी जरूरी होता है और ये मेरे साथ पिछले आठ-नौ महीने से था। तीनों प्रारूप में खेलना और लगातार पांच-छह वर्षो से कप्तानी करना, मुझे लगता है कि मुझे खुद को टेस्ट और वनडे में टीम की कमान संभालने के लिए खुद को स्पेस देना होगा। टी20 के कप्तान के तौर पर मैंने टीम को सबकुछ दिया। मैं आगे भी एक बल्लेबाज के तौर पर ऐसा करता रहूंगा।"

कोहली ने कहा, "जाहिर है कि इस फैसले पर पहुंचने के लिए मुझे समय लगा। अपने करीबी लोगों रवि भाई और रोहित जो लीडरशीप ग्रुप का अहम हिस्सा हैं, इनसे चर्चा करने के बाद मैंने दुबई में अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। मैंने इस बारे में बीसीसीआई के सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरभ गांगुली तथा सभी चयनकर्ताओं से भी बात की है। मैं आगे भी अपनी क्षमता के अनुरूप भारतीय क्रिकेट की सेवा करूंगा।"

धोनी की तरह लिया गया फैसला

गौरतलब है कि इसी तरह कुछ साल पहले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने भी एक फैसला लिया था, हालांकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के बीच में संन्यास का ऐलान कर दिया था। वहीं वनडे और टी20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला भी धोनी ने अचानक ही लिया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर