Record of Virat Kohli: विराट कोहली ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने, ये रिकॉर्ड देखने लायक है

Virat Kohli becomes first Asian captain to register special record| भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में एक और नया व बेहद खास रिकॉर्ड बना डाला है।

Virat Kohli new test record
विराट कोहली का नया टेस्ट रिकॉर्ड  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बना डाला नया रिकॉर्ड
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में 157 रन से हराया
  • कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में रचा नया इतिहास

नई दिल्लीः भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लिश टीम को 157 रनों से करारी शिकस्त दी। भारत ने मैच के पांचवें व अंतिम दिन आखिरी सत्र में इंग्लैंड को चौथी पारी में 210 रन पर समेटा और बेहतरीन जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी को लेकर काफी आलोचनाएं हो रही थीं और लीड्स टेस्ट में हार के बाद वो दबाव में थे। विराट कोहली ने चौथे टेस्ट में जबरदस्त वापसी की। उन्होंने एक पारी में 50 रनों की शानदार पारी खेली जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 44 रन बनाए। अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ विराट कोहली ने एक बेहतरीन कप्तानी रिकॉर्ड भी बना डाला।

ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान बने

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले ऐसे एशियाई कप्तान बन गए हैं जिन्होंने इंग्लैंड की जमीन पर मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ 3 टेस्ट मैच जीते हैं। विराट कोहली का ये रिकॉर्ड बेहद खास है क्योंकि उन्होंने चार शीर्ष टेस्ट प्लेइंग देशों में भी अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

कितनी जीत कहां पर

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में विदेशी जमीन पर अब तक चार देशों में 9-9 जीत दर्ज कर ली हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और अब इंग्लैंड में भी 9 टेस्ट मैच जीतने का कमाल कर दिखाया है। इसके अलावा 'SENA' देशों में, यानी दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में जमकर अपनी कप्तानी का दम दिखाया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर