टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़ने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज, जानें कितने भारतीय शामिल

Martin Guptill: न्‍यूजीलैंड के घातक ओपनर मार्टिन गप्टिल ने हाल ही में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्‍होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा।

rohit sharma
रोहित शर्मा 

मुख्य बातें

  • टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले 5 बल्‍लेबाज
  • टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा अकेले इस स्‍पेशल क्‍लब में शामिल
  • मार्टिन गप्टिल ने रोहित शर्मा का हाल ही में रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्‍ली: फैंस को क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप बहुत पसंद आ रहा है। कुछ क्रिकेट पंडित टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की आलोचना करने में पीछे नहीं रहते, लेकिन इसकी व्‍यूअरशिप गारंटी देती है कि आपका भरपूर मनोरंजन होगा। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पुरुषों में गेंदबाजों से ज्‍यादा बल्‍लेबाजों को मदद मिलती रही है। यही वजह है कि इस प्रारूप में धड़ल्‍ले से छक्‍के पड़ते दिखे हैं। 

यह कई बार कहा गया है कि फटाफट क्रिकेट में छक्‍के का काफी महत्‍व है क्‍योंकि इससे आपके पास ज्‍यादा से ज्‍यादा रन बटोरने का मौका होता है, जो पूरे मैच की बाजी पलट देता है। प्रत्‍येक टीम को फटाफट क्रिकेट के लिए ऐसे खिलाड़‍ियों की जरूरत पड़ती है, जो बड़े-बड़े शॉट्स खेलकर खेल का रुख बदल दें।

आज हम आपको ऐसे 5 बल्‍लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा हवाई फायर किए।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले 5 बल्‍लेबाज

1) मार्टिन गप्टिल - न्‍यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़ने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 97 रन की पारी के दौरान यह उपलब्धि अपने नाम की। गप्टिल ने अब तक 92 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 132 छक्‍के जमाए और 2718 रन बनाए। गप्टिल ने इस प्रारूप में दो शतक ठोके और उनकी औसत 31.97 जबकि स्‍ट्राइक रेट 135.90 का रहा। गप्टिल ने भारतीय बल्‍लेबाज रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा।

2) रोहित शर्मा - टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर खिसक गए हैं। हिटमैन ने 100 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 127 छक्‍के जड़े हैं। वैसे, रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं। उनके नाम टी20 इंटरनेशनल का सबसे तेज जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

3) इयोन मॉर्गन - इंग्‍लैंड के सीमित ओवर के कप्‍तान इयोन मॉर्गन इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज मॉर्गन ने 94 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 113 छक्‍के जमाए हैं। रोहित शर्मा ने 30.37 की औसत और 138.98 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए। मॉर्गन को इंग्‍लैंड के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक कहा गया है। वह लंबे-लंबे छक्‍के जमाने में माहिर हैं और कई बार अपने दम पर पूरी बाजी पलट चुके हैं।

4) कॉलिन मुनरो - न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज कॉलिन मुनरो मौजूदा समय में सबसे आक्रामक टी20 इंटरनेशनल खिलाड़‍ियों में से एक माने जाते हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 62 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 107 छक्‍के जड़े हैं। उनका स्‍ट्राइक रेट 156 का रहा है। मुनरो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन शतक जमाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बने थे। मुनरो ने बांग्‍लादेश, टीम इंडिया और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैचों में शतक जमाए हैं।

5) क्रिस गेल - यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल लंबे-लंबे छक्‍के जड़ने के लिए जाने जाते हैं। गेल ने 54 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 105 छक्‍के जमाए और वह इस लिस्‍ट में शामिल हुए। गेल ने 32.54 की औसत और 142.84 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। 41 साल के होने के बावजूद गेल ने वेस्‍टइंडीज की टी20 इंटरनेशनल टीम में वापसी की है। उम्‍मीद है कि वह टी20 विश्‍व कप तक खेलना जारी रखेंगे और छक्‍के की संख्‍या में बड़ा इजाफा करेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर