T20 World Cup: पहले ही दिन हुआ उलटफेर, स्कॉटलैंड ने दी बांग्लादेश को पटखनी 

टी20 वर्ल्ड कप के पहले ही दिन ग्रुप बी के खेले गए मुकाबले में स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रन के अंतर से मात देकर उलटफेर कर दिया है।

Scotland-Cricket-team-T20-World-Cup
स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम( साभार T20 World Cup) 
मुख्य बातें
  • स्कॉटलैंड ने जीत के लिए बांग्लादेश के सामने रखा था 141 रन का लक्ष्य
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कॉटलैंड ने 56 रन पर 6 विकेट गंवाने के बाद खड़ा किया 140/9 का स्कोर
  • आखिरी 6 गेंदों में जीत के लिए बांग्लादेश को बनाने थे 24 रन

मस्कट: टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत ही उलटफेर के साथ हुई है। पहले दिन ग्रुप बी के दूसरे मैच में स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 रन के अंतर से मात देकर उलटफेर कर दिया। जीत के लिए मिले 141 रन के लक्ष्य को बांग्लादेश की टीम हासिल नहीं कर पाई। बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 134 रन बना सकी और 6 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। 

अंतिम ओवर में जीत के लिए बांग्लादेश को 24 रन बनाने थे लेकिन मेहदी हसन और मोहम्मग सैफुद्दीन की जोड़ी केवल 17 रन बना सकी। इस तरह स्कॉटलैंड ने सुपर 12 दौर में एंट्री की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं।

खराब रही बांग्लादेश की शुरुआत, 18 रन पर गंवाए 2 विकेट  
लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। सौम्य सरकार दूसरे ही ओवर में 5 रन बनाकर जॉश डेवी की गेंद पर जॉर्ज मंसी के हाथों लपके गए। इसके बाद लिट्टन दास भी चौथे ओवर में व्हील की गेंद पर मंसी के ही हाथों कैच आउट हो गए। 18 रन पर 2 विकेट गंवाकर बांग्लादेश की टीम बैकफुट पर आ गई और उसकी रन बनाने की रफ्तार भी कम हो गई। 

10 ओवर में बने केवल 59/2 रन
शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम की जोड़ी बांग्लादेश को पॉवरप्ले के बाद 6 ओवर में 25/2 रन तक पहुंचा सकी। इसके बाद दोनों ने विकेट तो नहीं गिरने दिया और रनों की रफ्तार बढ़ाने की कोशिश करते हुए टीम को 8.5 ओवर में 50 रन के पार पहुंचा दिया। 10 ओवर में बांग्लादेश ने 2 विकेट पर 59 रन बना लिए थे और उसे अब जीत के लिए 60 गेंद में 82 रन बनाने थे।

दबाव में शुरू हुआ विकेट गिरने का सिलसिला
ऐसे में स्कॉटलैंड की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ बढ़ते दबाव के बीच शाकिब अल हसन 20 और मुश्फिकुर रहीम 38 रन बनाकर ग्रीव्स की गेंद पर पवेलियन लौट गए। ग्रीव्स ने पहले शाकिब को कैच कराया उसके बाद मुश्फिकुर को बोल्ड कर दिया। 13.1 ओलव में 74 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद कप्तान महमूदुल्लाह और आफिफ हुसैन ने मिलकर बांग्लादेश को  16.5 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। 

स्कॉटलैंड ने की कसी हुई गेंदबाजी 
18 गेंद में जीत के लिए बांग्लादेश को 18 गेंद में 37 रन बनाने थे लेकिन मार्क वॉट ने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर आफिफ को डेवी के हाथों कैच कराकर उनकी महमूदुल्लाह के साथ साझेदारी को तोड़ दिया। अंतिम 2 ओवर में जीत के लिए 32 रन बनाने थे ऐसे में बल्लेबाजी करने आए नुरुल हसन(2) और कप्तान महमूदुल्लाह(23) को आउट करके व्हील ने अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। अंतिम ओवर में जीत के लिए बांग्लादेश को 24 रन बनाने थे लेकिन मेहदी हसन और सैफुद्दीन की जोड़ी केवल 17 रन बना सकी और 6 रन के अंतर से बांग्लादेश को हारकर उलटफेर का शिकार होना पड़ गया। 

स्कॉटलैंड ने खड़ा किया 140 रन का स्कोर   
बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह ने स्कॉटलैंड के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप बी के मैच में रविवार को टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 140 रन का स्कोर खड़ा किया। स्कॉटलैंड ने 56 रन के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद शानदार वापसी करते हुए 20 ओवर में 140 रन का स्कोर खड़ा किया। अंतिम ओवरों में  स्कॉटलैंड के लिए क्रिस ग्रीव्स ने शानदार बल्लेबाजी की और सर्वाधिक 45 रन की पारी खेली। वहीं बांग्लादेश के लिये मेहदी हसन ने तीन तथा शाकिब अल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान ने दो-दो विकेट लिये थे। 

खराब रही स्कॉटलैंड की शुरुआत 
पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी की शुरुआत करने आए कप्तान काइल कोइत्जर तीसरे ओवर में मोहम्मद सैफ़ुद्दीन की गेंद पर बोल्ड हो गए। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मंसी ने मैथ्य क्रॉस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। 7 ओवर में स्कॉटलैंड ने 1 विकेट पर 44 रन बना लिए थे। 

मेहदी हसन ने दिए दोहरे झटके
ऐसे में आठवें ओवर में गेंदबाजी करने आए ऑफ स्पिनर मेहदी हसन ने पिच पर पैर जमा चुके मैथ्यू क्रॉस(11) और जॉर्ज मंसी(29) के विकेट झटककर एक बार फिर स्कॉटलैंड की टीम को दोबारा बैकफुट पर धकेल दिया। आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रॉस पहले एलबीडब्लू हुए। इसके बाद जॉर्ज मंसी 29 रन का पारी खेलने के बाद बोल्ड हो गए। इस तरह 8 ओवर में स्कॉटलैंड का स्कोर 3 विकेट पर 47 रन हो गया।

शाकिब ने भी लिए एक ओवर में दो विकेट 
9वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्कॉटलैंड ने अपने 50 रन पूरे कर लिए। 10 ओवर के बाद उनका स्कोर 3 विकेट पर 51 रन हो गया था। ऐसे में शाकिब अल हसन ने 11वें ओवर में एक बार फिर स्कॉटलैंड को एक ही ओवर में दोहरे झटके दिए। शाकिब ने पहले बड़ा शॉट खेलने की कोशिश कर रहे रिची बैरिंग्टन को आफिफ के हाथों लपकवाया। इसके दो गेंद बाद उन्होंने माइकल लीस्क को लिट्टन दास के हाथों कैच करा दिया। इन दो विकटों को अपने नाम करते ही शाकिब अंतरराष्ट्रीय टी20 में लसिथ मलिंगा को पछाड़कर सबसे सफल गेंदबाज बन गए।



56 रन पर गंवा दिए थे 6 विकेट, फिर की धमाकेदार वापसी 
11वें ओवर के बाद स्कॉटलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 52 रन हो गया। ऐसे में 12वें ओवर में छठा झटका मेहदी हसन ने कैलम मैक्लॉर्ड के रूप में दे दिया। मेहदी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इस तरह उनका स्कोर 56/6 हो गया। इसके बाद एक छोर थामें क्रिस ग्रीव्स ने आक्रमण जारी रखा। उन्होंने 17 ओवर में मार्क वाट के साथ मिलकर अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया। 17 ओवर बाद स्कॉटलैंड ने 6 विकेट पर 104 रन बना लिए थे। 

20 ओवर में खड़ा किया 140/9 का स्कोर
इसके बाद आखिरी के ओवरों में भी ग्रीव्स ने दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद आक्रमण जारी रखा। 19 ओवर में स्कॉटलैंड ने 131 रन 7 विकेट के नुकसान पर बना लिए थे। इसके बाद आखिरी ओवर में मुस्तफिजुर ने 2 विकेट झटके लेकिन स्कॉटलैंड को 9 विकेट पर 140 रन के स्कोर तक पहुंचने से नहीं रोक सके। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर