फखर जमान के 193 रन की पारी नहीं आई काम, दक्षिण अफ्रीका ने रोमांचक मैच में पाकिस्‍तान को रौंदा

SA vs PAK: दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्‍तान के सामने जीत के लिए 342 रन का लक्ष्‍य रखा था। फखर जमान (193) की बेहतरीन पारी के बावजूद पाकिस्‍तान की टीम लक्ष्‍य हासिल नहीं कर पाई। दोनों टीमें सीरीज में 1-1 से बराबर।

south africa beat pakistan in 2nd odi
दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे वनडे में पाकिस्‍तान को मात दी  

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे वनडे में पाकिस्‍तान को 17 रन से मात दी
  • पाकिस्‍तान के फखर जमान ने 193 रन की उम्‍दा पारी खेली, लेकिन इस पर पानी फिर गया
  • दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच सीरीज 1-1 से बराबर हुई

नई दिल्‍ली: South Africa vs Pakistan, 2nd Odi, Match Highlights: फखर जमान (193) की उम्‍दा पारी के बावजूद पाकिस्‍तान को रविवार को दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 17 रन की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार करके निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 341 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान की टीम निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 324 रन बना सकी। 

इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है। सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे बुधवार को सेंचुरियन में खेला जाएगा। याद दिला दें कि पाकिस्‍तान ने पहला वनडे तीन विकेट से जीता था।

नोर्जे की गति के सामने पाक बल्‍लेबाजों का सरेंडर

342 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पाकिस्‍तान की पारी में पूरे समय ओपनर फखर जमान ही छाए रहे। मेहमान टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। टीम का स्‍कोर जब 7 रन था तब लुंगी एनगिडी ने इमाम उल हक (5) को मार्करम के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद जमान ने कप्‍तान बाबर आजम (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े। एनरिच नोर्जे ने आजम को बावुमा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

इसके बाद एनरिच नोर्जे के सामने पाकिस्‍तान के मिडिल ऑर्डर ने सरेंडर कर दिया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मोहम्‍मद रिजवान को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्‍लासेन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद नोर्जे ने दानिश अजीज (9) को विकेटकीपर डी कॉक के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्‍तान को चौथा झटका दिया।

फखर जमान ने अकेले लड़ाया किला

पाकिस्‍तान की टीम तू चल मैं आया वाली कहावत को सार्थक कर रही थी जबकि एक छोर से बाएं हाथ के बल्‍लेबाज फखर जमान उसे जीत दिलाने के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे थे। फखर जमान मैदान के चारों कोनों में गेंद को बाउंड्री पार भेज रहे थे। इस बीच शादाब खान (13) को तबरेज शम्‍सी ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। पाकिस्‍तान की टीम 120/5 के स्‍कोर पर संघर्ष कर रही थी। फिर जमान ने आसिफ अली (19) के साथ छठें विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। अली को फेहलुकवायो ने मार्करम के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

फहीम अशरफ (11) को फेहलुकवायो ने कॉक के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार किया। यहां से फखर जमान ने शाहीन शाह अफरीदी (5) के साथ 8वें विकेट के लिए 68 रन जोड़े। फिर बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने मोहम्‍मद हसनैन (12) के साथ 39 जोड़कर पाकिस्‍तान को लक्ष्‍य के करीब पहुंचाया। जमान आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे। उन्‍हें एडेन मार्करम ने रनआउट किया। फखर जमान ने 155 गेंदों में 18 चौके और 10 छक्‍के की मदद से 193 रन बनाए। पाकिस्‍तान की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 324 रन बना सकी और मुकाबला हार गई।

दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों का बोलबाला

इससे पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित दक्षिण अफ्रीका ने विशाल स्‍कोर बनाया। क्विंटन डी कॉक (80) और एडेन मार्करम (39) ने 55 रन की साझेदारी करके टीम को शानदार शुरूआत दिलाई। फहीम अशरफ ने मार्करम को आसिफ अली के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से कॉक ने कप्‍तान टेंबा बावुमा (92) के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन की शतकीय साझेदारी की। हैरिस राउफ ने कॉक को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 86 गेंदों में 10 चौके और एक छक्‍के की मदद से 80 रन बनाए।

फिर बावुमा और रासी वान डर डुसैन (60) ने तेजी से पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की। मोहम्‍मद हसनैन ने डुसैन को अशरफ के हाथों झिलवाकर दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट गिराया। फिर किलर मिलर क्रीज पर आए और ताबड़तोड़ पारी खेली। टेंबा बावुमा अपना शतक पूरा करने से चूक गए। उन्‍हें हैरिस राउफ ने बाबर आजम के हाथों कैच आउट कराया। बावुमा ने 102 गेंदों में 9 चौके की मदद से 92 रन बनाए। मिलर अंत तक नाबाद रहे। उन्‍होंने केवल 27 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्‍के की मदद से नाबाद 50 रन बनाए। पाकिस्‍तान की तरफ से हैरिस राउफ ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्‍मद हसनैन और फहीम अशरफ को एक-एक सफलता मिली।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर