Babar Azam Record: बाबर आजम ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली और हाशिम अमला पीछे छूटे

Babar Azam registers record of Fastest to 13 ODI centuries: पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाते हुए विराट कोहली और हाशिम अमला को पीछे छोड़ा।

Babar Azam world record
बाबर आजम ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे मैच
  • सेंचुरियन वनडे में बाबर आजम ने जोरदार शतक जड़ा
  • बाबर आजम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली और हाशिम अमला को पीछे छोड़ा

सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने बेहतरीन शतक जड़ा। लक्ष्य का पीछा करते हुए बाबर आजम ने शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। इस मैच में जहां पाकिस्तानी टीम ने मेजबान टीम को 3 विकेट से शिकस्त दी, वहीं पाकिस्तानी कप्तान ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला।

बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहले वनडे मैच में 61 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। जबकि 103 गेंदों में उन्होंने अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 103 रनों की पारी खेली।

ये बाबर आजम के वनडे करियर का 13वां शतक साबित हुआ जिसके साथ ही उन्होंने भारत के दिग्गज कप्तान व बल्लेबाज विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 13 शतक तक पहुंचने का विश्व रिकॉर्ड बना डाला।

सिर्फ इतनी पारी में 13 शतक

बाबर आजम ने सिर्फ 76 पारियों में अपना 13वां वनडे शतक जड़ दिया। ये वनडे क्रिकेट इतिहास में इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए सबसे कम पारियों का रिकॉर्ड है। उन्होंने इस कड़ी में विराट कोहली, हाशिम अमला सहित क्विंटन डी कॉक को पीछे छोड़ा। ये हैं वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 13 शतक तक पहुंचने वाले शीर्ष-5 बल्लेबाज

  1. बाबर आजम (पाकिस्तान) - 76 पारियों में 13 वनडे शतक
  2. हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका) - 83 पारियों में 13 वनडे शतक
  3. विराट कोहली (भारत) - 86 पारियों में 13 वनडे शतक
  4. क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका) - 86 पारियों में 13 वनडे शतक
  5. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया) - 91 पारियों में 13 वनडे शतक

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहले बैटिंग करते हुए वेन डर दुसेन के शतक के दम पर 6 विकेट पर 273 रनों का स्कोर खड़ा किया।

जवाब में उतरी पाकिस्तानी टीम ने बाबर आजम (103) और ओपनर इमाम उल हक (70) के दम पर अपनी टीम को जीत के मंच पर रख दिया था लेकिन इनके आउट होने के बाद मैच अंतिम गेंद तक चला गया। अंतिम गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए 1 रन चाहिए था जो फहीम अशरफ ने पूरा करते हुए पाकिस्तान को 3 विकेट से जीत दिलाई और सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कराई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर