SA vs PAK: अंतिम गेंद के रोमांच में पाकिस्तान की हुई जीत, बाबर आजम बने मैच के हीरो

South Africa vs Pakistan 1st ODI result: पाकिस्तान और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेला गया पहला वनडे मैच पाकिस्तानी टीम के नाम रहा। कप्तान बाबर आजम इस मैच के हीरो बने।

Babar Azam century in South Africa vs Pakistan 1st ODI
बाबर आजम का शतक (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021
  • वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान 3 विकेट से जीता
  • पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने जड़ा शतक, दुसेन का शतक हुआ बेकार

नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच सेंचुरियन में वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में पाकिस्तानी टीम ने मेजबान टीम को 3 विकेट से शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रासी वेन डर दुसेन ने 123 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की शतकीय पारी उन पर भारी पड़ी और पाकिस्तानी टीम ने सीरीज में शुरुआती बढ़त बना ली।

इस मुकाबले में मेहमान टीम पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले बैटिंग करने उतरी और उन्होंने शुरुआती झटकों से उभरते हुए रासी वेन डर दुसेन और मध्यक्रम में डेविड मिलर की शानदार पारियों के दम पर अच्छा स्कोर खड़ा करने में सफलता हासिल की।

वेन दर दुसैन का शानदार शतक

दक्षिण अफ्रीका के शुरुआती तीन विकेट महज 43 रन पर गिर गए थे। लेकिन इसके बाद रासी वेन डर दुसैन ने मोर्चा संभाला। इस बल्लेबाज ने 134 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के जड़ते हुए 123 रनों की शानदार पारी खेली। जबकि डेविड मिलर ने 56 गेंदों में 50 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 6 विकेट के नुकसान पर 50 ओवर में 273 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया।

इस दौरान पाकिस्तानी गेंदबाजों में शाहीन अफरीदी और हारिस रउफ सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 2-2 विकेट झटके। जबकि मोहम्मद हसनैन और फहीम अशरफ ने 1-1 विकेट हासिल किया।

बाबर आजम का धमाल, पाकिस्तान का करारा जवाब

जवाब में उतरी पाकिस्तानी टीम ने 9 रन के स्कोर पर फखर जमान (8) का विकेट गंवा दिया था लेकिन इसके बाद इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम ने शानदार साझेदारी करते हुए स्कोर को रफ्तार दी। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 177 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई जिसने पाकिस्तानी पारी को संभाल लिया।

इमाम उल हक 80 गेंदों पर 70 रनों की पारी खेलकर आउट हुए जबकि बाबर आजम ने 104 गेंदों पर 103 रनों की कप्तानी पारी खेली। बाबर की पारी में 17 चौके शामिल रहे। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 40 और शादाब खान ने 33 रनों की पारियां खेलकर अपनी टीम को जीत के मंच पर रखा।

आखिरी ओवर का रोमांच

पाकिस्तानी टीम को अंतिम ओवर में 3 रनों की जरूरत थी और गेंदबाज थे फेलुकवायो। इस ओवर की पहली ही गेंद पर उन्होंने शादाब खान को आउट कर दिया। जबकि दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया। तीसरी और चौथी गेंद पर भी कोई रन नहीं आया। किसी तरह फहीम अशरफ ने पांचवीं गेंद पर दो रन लिए।

स्कोर बराबर हो चुके थे। अंतिम गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए 1 रन चाहिए था। किसी तरह फहीम ने इस गेंद को कवर पोइंट फील्डर की दिशा में खेलते हुए तेज दौड़ लगाकर एक रन लिया और पाकिस्तान ने 3 विकेट से जीत दर्ज की।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनरिच नोर्टजे ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके। उनके अलावा एंडिले फेलुकवायो ने 2 विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की। वहीं एक विकेट कगिसो रबाडा ने चटकाया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर