विराट कोहली को लेकर नया खुलासा, सौरव गांगुली उनको भेजने वाले थे कारण बताओ नोटिस, ये थी वजह

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jan 20, 2022 | 19:40 IST

Sourav Ganguly wanted to send show cause notice to Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली पूर्व कप्तान विराट कोहली को कारण बताओ नोटिस भेजना चाहते थे।

Virat Kohli vs Sourav Ganguly
विराट कोहली और सौरव गांगुली  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • विराट-बीसीसीआई विवाद में नया खुलासा
  • विराट कोहली को कारण बताओ नोटिस भेजना चाहते थे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली
  • प्रेस कॉन्फ्रेंस में जो कुछ हुआ, उससे नाराज थे सौरव गांगुली

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और विराट कोहली (Virat Kohli) मामले में एक बड़े खुलासे में बताया गया है कि बीसीसीआई अध्यक्ष दिसंबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले तत्कालीन भारतीय टेस्ट कप्तान को कारण बताओ नोटिस जारी करना चाहते थे।

भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया था और कई बातों पर अपना रुख स्पष्ट किया था। उन्होंने दावा किया कि बोर्ड या चयन समिति में से किसी ने भी उन्हें टी20 क्रिकेट में कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए नहीं कहा था। लेकिन गांगुली ने कहा था कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से स्टार बल्लेबाज से अनुरोध किया था कि वे टी20 की कप्तानी की भूमिका को न छोड़ें।

33 वर्षीय खिलाड़ी ने उन्हें एकदिवसीय कप्तान के रूप में हटाने से पहले उनके और बोर्ड के बीच संचार की कमी के बारे में भी शिकायत की थी। मीडिया के सामने कोहली द्वारा की गई ये टिप्पणियां बीसीसीआई को अच्छी नहीं लगीं, क्योंकि इसने अंतत: बोर्ड और गांगुली दोनों के बीच विवाद को जन्म दिया था और यह बताया गया था कि गांगुली उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने वाले थे।

गांगुली ने इस मामले पर बीसीसीआई के सदस्यों से भी चर्चा की थी। हालांकि, बोर्ड ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला से कुछ दिन पहले टेस्ट कप्तान को नोटिस जारी करना उचित नहीं समझा था। इंडिया अहेड न्यूज ने इस घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र के हवाले से कहा, "बोर्ड अध्यक्ष कोहली को कारण बताओ नोटिस जारी करने के पक्ष में थे।"

विशेष रूप से, कोहली ने 2021 टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ दी थी, लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें भारत के वनडे कप्तान के रूप में बदलने के फैसले के बावजूद वह इस पद पर बने रहना चाहते थे, जिससे विवाद हुआ और बोर्ड के अध्यक्ष गांगुली के साथ बल्लेबाज के संबंध तनावपूर्ण हो गए और चीजें दोनों के बीच अभी भी ठीक नहीं हुई हैं।

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट श्रृंखला हारने के बाद, कोहली ने टेस्ट कप्तानी भी छोड़ दी थी और इसकी घोषणा करने से पहले, उन्होंने बीसीसीआई सचिव जय शाह को इस बारे में बताया था। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने गांगुली को फोन करने की जहमत नहीं उठाई थी।

हालांकि, गांगुली ने भारत के कप्तान के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान क्रिकेट के सभी प्रारूपों में टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए विराट की सराहना की थी और कहा था कि टेस्ट कप्तानी छोड़ने का स्टार बल्लेबाज का निर्णय व्यक्तिगत था और बोर्ड इसका बहुत सम्मान करता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर