रोहित शर्मा को कप्तान क्यों बनाया गया, जानिए इस पर सौरव गांगुली ने क्या कहा

Sourav Ganguly on appointing Rohit Sharma as new limited overs Indian captain: विराट कोहली के हटने के बाद रोहित शर्मा को कप्तान क्यों बनाया गया, इस पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बयान दिया है।

Sourav Ganguly on ODI captaincy
सौरव गांगुली ने बताया कि रोहित शर्मा को कप्तान क्यों बनाया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान क्यों बनाया गया
  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दिया इस सवाल का जवाब
  • विराट कोहली की जगह सीमित ओवर क्रिकेट में भारतीय कप्तान बने हैं रोहित शर्मा

हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष स्तर पर इतना कुछ हुआ कि ये विश्वास करना भी मुश्किल है कि टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका जैसे बड़े दौरे के लिए पहुंच चुकी है। कप्तानी को लेकर चल रहे तमाम विवादों के बीच गुरुवार को भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पहुंच गई। इसी बीच विराट कोहली का कप्तानी विवाद और इस पर सवाल-जवाब व प्रतिक्रिया का सिलसिला जारी है। अब बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक इंटरव्यू में ये बताया है कि आखिर रोहित शर्मा को तुरंत कप्तान क्यों नियुक्त कर लिया गया।

जब सितंबर में विराट कोहली ने अचानक ऐलान किया कि टी20 विश्व कप 2021 के बाद वो भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे, तब बीसीसीआई को ज्यादा समय नहीं लगा रोहित शर्मा को टी20 कप्तान घोषित करने में। इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका दौरे लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान किया गया, तब विराट कोहल के लिए एक बड़ा झटका सामने आया क्योंकि बोर्ड ने विराट कोहली से वनडे की कप्तानी छीनने का फैसला किया और रोहित शर्मा को वनडे कप्तान भी बना दिया गया।

ये भी पढ़ेंः विराट कोहली को कप्तानी से हटाने पर आई बीसीसीआई की सफाई

इसके बाद से तमाम तरह के बयान और चर्चा चल रही है कि विराट कोहली को इस बारे में सूचित नहीं किया गया, जबकि बोर्ड का कहना कुछ और है। विराट ने दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ ऐसे बयान दिए जिसने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को घेरे में लाकर खड़ा कर दिया। दादा ने एक सार्वजनिक बयान में इन विवादों पर गुरुवार को कहा है कि वो इस बारे में कुछ बात नहीं करना चाहते और बीसीसीआई इस मामले से निपट लेगा। लेकिन एक इंटरव्यू में उन्होंने रोहित को कप्तान बनाए जाने पर खुलकर बयान जरूर दिया।

और ऐसे हो गया फैसला

बोरिया मजूमदार के  कार्यक्रम 'बैकस्टेज विद बोरिया' में जब गांगुली से रोहित को कप्तानी दिए जाने पर सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि आखिर ये फैसला क्यों लिया गया। उन्होंने कहा, "मुंबई के लिए पांच खिताब, डेक्कन चार्जर्स के साथ भी एक खिताब दबाव में उसकी क्षमताओं को बताने के लिए काफी हैं। एक बार जब विराट ने फैसला कर लिया कि वो टी20 का कप्तान नहीं बना रहना चाहते तब रोहित शर्मा ही सही पसंद थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतकर उसकी शुरुआत भी अच्छी रही। उम्मीद है कि हमारे अगले साल के नतीजे इस साल से बेहतर होंगे।"

विश्व कप के प्रदर्शन से बहुत नाराज

टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2021 में जैसा प्रदर्शन किया वो भी एक बड़ी वजह बना है विराट कोहली पर गाज गिरने की। आईसीसी के तमाम बड़े टूर्नामेंट में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन से बीसीसीआई काफी समय से निराश चल रहा था। दादा ने इस बारे में बात करते हुए कहा, "इमानदारी से कहूं, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 विश्व कप में हमने ठीक प्रदर्शन किया था। विश्व कप 2019 में हम शानदार थे लेकिन एक दिन के खराब प्रदर्शन ने दो महीने की मेहनत पर पानी फेर दिया। टी20 विश्व कप 2021 में हम जैसा खेले उससे मैं बहुत निराश हूं। ये पिछले 4-5 सालों में हमारा सबसे खराब प्रदर्शन था।"

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर