"भारत जो भी कहेगा, वो होगा", विश्‍व क्रिकेट में है बीसीसीआई का दबदबा, शाहिद अफरीदी ने किया दावा

Shahid Afridi on India: पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने दावा किया है कि भारत मौजूदा समय में क्रिकेट का सबसे बड़ा बाजार है। यही वजह है कि खेल के संबंधित मामलों में देश बड़ी बातें कहता है।

Shahid Afridi
शाहिद अफरीदी 
मुख्य बातें
  • शाहिद अफरीदी ने स्‍वीकार किया कि भारत क्रिकेट में सबसे बड़ा बाजार है
  • उन्‍होंने दावा किया है कि भारत जो भी कहेगा, खेल में वो ही होगा
  • 2023-27 आईपीएल प्रसारण अधिकार 6.2 बिलियन डॉलर में बिके

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने दावा किया है कि भारत का विश्‍व क्रिकेट पर बड़ा प्रभाव है और उन्‍होंने कहा कि इसका कारण देश का खेल में सबसे बड़ा बाजार होना है। अफरीदी ने हाल ही में संपन्‍न आईपीएल और उसके ढाई महीने के विंडो के बारे में बातचीत की। इसका अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट या पाकिस्‍तान के एफटीपी कार्यक्रम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

पूर्व पाकिस्‍तानी ऑलराउंडर ने कहा कि भारत का इतना दबदबा है कि वो लीग के लिए इतना बड़ा समय निकाल सकता है। उन्‍होंने कहा कि सभी चीजें बाजार और अर्थव्‍यवस्‍था के सामने झुक जाती हैं। अफरीदी ने आगे कहा कि भारत इस समय क्रिकेट का सबसे बड़ा बाजार है और वो जो भी कहेंगे, वो होगा। अफरीदी ने कहा, 'यह सब बाजार और अर्थव्‍यवस्‍था पर निर्भर है। भारत क्रिकेट का सबसे बड़ा बाजार है। वो जो भी कहेगा, वो होगा।'

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया से इंग्‍लैंड में अब तक नहीं जुड़े हैं रविचंद्रन अश्विन, कोविड-19 टेस्‍ट में निकले पॉजिटिव: रिपोर्ट

पिछले सप्‍ताह घोषणा की गई थी कि अगले पांच साल के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार करीब 6.2 बिलियन डॉलर में बिके। इसने आईपीएल को विश्‍व खेलों में सबसे अमीर लीग में से एक बनाया है। डिजनी स्‍टार ने 23,575 करोड़ रुपए में उप-महाद्वीप में टीवी अधिकार हासिल किए। वहीं वायकॉम 18 ने इसी क्षेत्र के डिजिटल अधिकार सुरक्षित किए। वायकॉम 18 ने तीन वैश्विक क्षेत्रों (ऑस्‍ट्रेलिया-न्‍यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्‍लैंड) के प्रसारण अधिकार 23,758 करोड़ रुपए में खरीदे।

नई साइकिल के लिए ओवरऑल डील पिछली डील (2018-22) से 2.96 टाइम्‍स ज्‍यादा है, जो उस समय करीब 16,347 करोड़ रुपए थी।  पिछली साइकिल में प्रति सीजन 60 मैच खेले जाते थे। हालांकि, नई साइकिल, जिसकी शुरुआत अगले साल होगी, उसमें आईपीएल ने प्रत्‍येक सीजन में मैच की संख्‍या में बदलाव किया है। 2023 और 24 सीजन में 74 मैच खेले जाएंगे। फिर 2025 और 26 सीजन में 84 मैच खेले जाएंगे। डील के आखिरी साल 94 मैच खेले जाएंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर