T20 WC के बाद सफेद गेंद क्रिकेट में कप्‍तान नहीं रहेंगे विराट कोहली, रोहित शर्मा संभालेंगे कमान: रिपोर्ट

Rohit Sharma to replace Virat Kohli as captain: टी20 विश्‍व कप 2021 के बाद अनुभवी भारतीय ओपनर रोहित शर्मा सफेद गेंद क्रिकेट में विराट कोहली को कप्‍तान के रूप में रिप्‍लेस करेंगे।

virat kohli and rohit sharma
विराट कोहली और रोहित शर्मा 

मुख्य बातें

  • सीमित ओवर क्रिकेट में विराट कोहली की जगह लेने को तैयार हैं रोहित शर्मा
  • रिपोर्ट के मुताबिक सीमित ओवर क्रिकेट में कप्‍तानी छोड़ना चाहते हैं विराट कोहली
  • कोहली अपनी बल्‍लेबाजी पर ध्‍यान देना चाहते हैं

नई दिल्‍ली: टी20 विश्‍व कप 2021 के बाद भारतीय क्रिकेट में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। स्‍टार ओपनर रोहित शर्मा सफेद गेंद क्रिकेट में विराट कोहली की जगह लेंगे। जी हां, सीमित ओवर क्रिकेट में विराट कोहली की जगह भारतीय टीम की कमान संभालेंगे रोहित शर्मा। विराट कोहली इस समय तीनों प्रारूपों में राष्‍ट्रीय टीम के कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने 2014 में एमएस धोनी से कप्‍तानी ली थी। 2017 में वह सभी प्रारूपों के कप्‍तान बन गए थे।

विराट कोहली ने इसके बाद भारतीय टीम की तीनों प्रारूपों में अच्‍छे से अगुवाई की और टीम को कुछ यादगार जीत दिलाई। हालांकि, टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक कोहली ने रोहित के साथ कप्‍तानी साझा करने का फैसला इसलिए किया ताकि वह अपनी बल्‍लेबाजी पर ध्‍यान दे सकें और बल्‍ले के साथ दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी बनें। रिपोर्ट के मुताबिक कोहली ने सीमित ओवर प्रारूप की कप्‍तानी छोड़ने से पहले रोहित शर्मा और टीम प्रबंधन के साथ लंबी बातचीत की। 

इसके बाद तय हुआ आगामी महीनों में विराट कोहली इसकी घोषणा करेंगे। बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक कोहली अपनी बल्‍लेबाजी पर ज्‍यादा ध्‍यान देना चाहते हैं। टीओआई के सूत्र ने कहा, 'विराट कोहली खुद इसकी घोषणा करेंगे। उनका दृष्टिकोण है कि उन्‍हें अपनी बल्‍लेबाजी पर ध्‍यान देने की जरूरत है।' 

आईसीसी ट्रॉफी का सूखा

विराट कोहली की कप्‍तानी पर हमेशा सवाल खड़े होते रहे हैं और भारतीय टीम ने उनके नेतृत्‍व में एक बार भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है। 2017 में धोनी से सीमित ओवर कप्‍तान हासिल करने के बाद कोहली ने अपने नेतृत्‍व में टीम को 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 विश्‍व कप सेमीफाइनल और 2021 विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचाया, लेकिन ट्रॉफी हासिल नहीं कर सके।

अब टी20 विश्‍व कप और वनडे विश्‍व कप होने वाले हैं तो कोहली को लगता है कि कप्‍तानी छोड़ने और रोहित को जिम्‍मेदारी सौंपने का यह सही समय है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर घमासान हो सकता है और बीसीसीआई आराम से बदलाव चाह रही है। सूत्र ने टीओआई से कहा, 'तीन प्रारूपों में कप्‍तानी का असर विराट की बल्‍लेबाजी पर पड़ रहा है। बीसीसीआई अच्‍छा संतुलन बनाने की योजना बना रहा है। अंत में विराट और रोहित एक ही जगह हैं।'

रोहित शर्मा का कप्‍तानी रिकॉर्ड

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने कई बार भारतीय टीम की कमान संभाली है। भारतीय कप्‍तान के रूप में रोहित शर्मा ने दो ट्रॉफी भी जीती हैं। रोहित ने भारत को 2018 में एशिया कप और फिर निदाहास ट्रॉफी में खिताब दिलाया था। आईपीएल में भी रोहित शर्मा का रिकॉर्ड बेहतरीन हैं। उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाए हैं। वहीं कोहली ने अब तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है।

सूत्रों के मुताबिक दोनों क्रिकेटरों ने भूमिका बदलने के बारे में बातचीत की और टीम के लिए अच्‍छी खबर यह है कि इसमें कोई विवाद नहीं हुआ है। कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में कप्‍तानी जारी रखेंगे। कोहली वैसे भी भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं। सूत्र ने कहा, 'अगर रोहित को सफेद गेंद की कप्‍तानी लेनी होगी, तो वो यही समय है। यह भारतीय टीम के लिए विजयी परिस्थिति रहेगी।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर