पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलिया के नए टेस्ट कप्तान, 65 साल में पहली बार हुआ ऐसा 

Australia's New Test Captain Pat Cummins: दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट क्रिकेट टीम का नया कप्तान चुना गया है। 

Pat-Cummins-Australia-New-Test-Captain
ऑस्ट्रेलिया के नए टेस्ट कप्तान पैट कमिंस 
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के 47वें टेस्ट कप्तान बने टेस्ट कप्तान
  • टिम पेन की जगह अब संभालेंगे टेस्ट टीम की कमान
  • 65 साल में पहली बार किसी तेज गेंदबाज को चुना गया है ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट कप्तान

सिडनी: दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस को शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया का नया टेस्ट कप्तान चुना गया। टिम पेन ने सेक्स मैसेज स्कैंडल के सामने आने के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से पैट कमिंस और स्टीव स्मिथ के बीच कप्तान बनने की रेस चल रही थी। लेकिन अंत में बाजी पैट कमिंस के हाथ लगी। स्टीव स्मिथ को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। 

65 साल में पहली बार तेज गेंदबाज के हाथ आई कमान
ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट इतिहास में 65 साल बाद किसी तेज गेंदबाज के हाथों में कंगारू टीम की टेस्ट कप्तानी आई है। इससे पहले साल 1956 में तेज गेंदबाज रे लिंडवेल ने एक मैच में ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली थी। उनसे पहले 1900 के दशक में मॉन्टी नोबेल और जैक राइडर जैसे तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बने थे। 

ऐशेज होगा पहला असाइन्समेंट
पैट कमिंस के कंधों पर बतौर टेस्ट कप्तान पहली जिम्नेदारी एशेज सीरीज होगी। एशेज सीरीज का आगाज 8 दिसंबर से होने जा रहा है। वो ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान होंगे। 17 नवंबर 2011 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महज 18 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले कमिंस को 28 साल के हाथों में टेस्ट कप्तानी आई है। 

ऐसा है कमिंस का टेस्ट रिकॉर्ड
28 वर्षीय पैट कमिंस ने अपने टेस्ट करियर में अबतक खेल 34 मैच की 65 पारियों में पैट कमिंस ने 21.59 की औसत से 164 विकेट हासिल किए हैं। उनके नाम सबसे तेज गति से 150 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन देकर 6 विकेट रहा है। पारी में पांच बार वो 5 या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। मैच में एक बार 10 विकेट वो ले सके हैं। 

कप्तान बनाए जाने पर महसूस कर रहा हूं गौरान्वित
ऑस्ट्रेलिया का नया टेस्ट कप्तान चुने जाने के बाद पैट कमिंस ने कहा, मैं ऐशेज सीरीज के आगाज से पहले ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान बनाए जाने पर गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। जिस तरह का नेतृत्व टीम को पिछले कुछ सालों में टिम पेन दे दिया मैं उसी तरह टीम का नेतृत्व करने की कोशिश करूंगा। मुझे अप्रत्याशित रूप से ये सम्मान मिला है। टीम में ये नई भूमिका दिए जाने के लिए मैं सबका आभारी हूं।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर