6 गेंदों में 3 रन चाहिए थे, फिर भी पाकिस्तानी गिरते-पड़ते पहुंचे..जानिए रोमांचक अंतिम ओवर का पूरा हाल

South Africa vs Pakistan last over thriller: पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन वनडे मैच अंतिम ओवर का रोमांच देखने को मिला जहां पाकिस्तानी टीम ने आखिरी गेंद पर जाकर किसी तरह जीत हासिल की।

South Africa vs Pakistan last ball thriller
पाकिस्तान-दक्षिण अफ्रीका वनडे में अंतिम ओवर का रोमांच  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका-पाकिस्तान पहले वनडे में दिखा अंतिम ओवर का रोमांच
  • पाकिस्तानी टीम ने हांफते-हांफते अंतिम गेंद पर जीत हासिल की
  • दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फेलुकवायो ने अंतिम ओवर में की शानदार गेंदबाजी

नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को खेले गए पहले वनडे मैच में पाकिस्तान के सामने 274 रनों का लक्ष्य रखा था। कप्तान बाबर आजम (103 रन, 104 गेंद, 17 चौके) और इमाम उल हक (70 रन, 80 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) की शानदार पारियों की बदौलत पाकिस्तानी टीम आसानी से जीत तो हासिल कर ली लेकिन ये जीत इतनी आसान नहीं रही। बाबर के शतक के बावजूद पाक टीम अंतिम गेंद पर हांफते-हांफते जीती।

ऐसे बना रोमांचः मैच में 274 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के लिए बाबर और इमाम के आउट होने के बाद मोहम्मद रिजवान ने भी 40 रनों का योगदान दिया। इन सबकी मेहनत के दम पर पाकिस्तान ने 49 ओवर में 6 विकेट खोकर 271 रन बना लिए थे। अब उनको अंतिम ओवर में सिर्फ 3 रन की जरूरत थी।

अंतिम ओवर के रोमांच का पूरा हाल (बल्लेबाज- शादाब खान और फहीम अशरफ, गेंदबाज- एंडील फेलुकवायो)

पहली गेंद - फेलुकवायो ने धीमी गेंद फेंकते हुए शादाब खान को चौंकाया और गेंद को सीधे वेन डेर डुसेन के हाथों में पहुंचा दिया। शादाब खान आउट हुए। उन्होंने 30 गेदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रनों की पारी खेली। अब पाकिस्तान को 5 गेंदों में 3 रन चाहिए। तीन विकेट बाकी।

दूसरी गेंद - फहीम अशरफ नए बल्लेबाज पिच पर आए। इस गेंद पर फहीम ने मिड ऑफ पर ड्राइव किया लेकिन फील्डर तैनात था, कोई रन नहीं ले सके। अब पाकिस्तान को 4 गेंदों में 3 रन चाहिए।

तीसरी गेंद - इस बार फेलुकवायो ने जोरदार बाउंसर फेंकी जिस पर फहीम ने पुल करने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके हेल्मेट पर जा लगी। फिर कोई रन नहीं। अब भी पाकिस्तान को 3 गेंदों में 3 रन चाहिए।

चौथी गेंद - गेंदबाज ने अब ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट गेंद फेंकी जिसे बल्लेबाज फहीम अशरफ ने जाने दिया। कोई शॉट नहीं खेला। मैच और रोमांचक हुआ। पाकिस्तान को अब 2 गेंदों में 3 रन चाहिए।

पांचवीं गेंद - अब गेंदबाज ने फिर से एक धीमी गेंद का प्रयास किया लेकिन फहीम ने इसे आसानी से गेंदबाज के ऊपर से हल्का शॉट खेल दिया। फुर्ती से बल्लेबाजों ने दो रन ले लिए। स्कोर बराबर हुए। अब भी पाकिस्तान को जीत के लिए 1 गेंद पर 1 रन चाहिए।

छठी गेंद - इस बार फेलुकवायो ने गेंद को फहीम से दूर रखने की कोशिश में इसे ऑफ स्टंप पर फेंका लेकिन फहीम ने इस पर कवर-पोइंट फील्डर की दिशा में आराम से खेल दिया। जब तक फील्डर कुछ करता, वे एक रन ले चुके थे। पाकिस्तान ने मैच 3 विकेट से जीत लिया और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के चेहरे से नजर आया कि वे बहुत करीब आकर भी चूक गए।

ऐसी रही थी दक्षिण अफ्रीकी पारी

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने रासी वेन डेर डुसेन के 134 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 123 रन तथा मिलर के 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से बनाए गए 50 रन के सहारे 50 ओवर में छह विकेट पर 273 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने क्विंटन डी कॉक (20), एडन मारक्रम (19), तेम्बा बावुमा (1) और हेनरिच क्लासेन (1) के विकेट 55 रन के कुल योग पर गंवा दिए।

इसके बाद डुसेन ने मिलर के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी हुई। इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका की पारी में आंदिले फेहलुकवायो ने 29 रन बनाए, जबकि कैगिसो रबादा 10 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 13 रन बनाकर नाबाद रहे।  पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने दो विकेट, हैरिस रोफ ने दो विकेट, मोहम्मद हसनैन और फहीम अशरफ ने एक-एक विकेट लिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर