इस मामले में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सबको पीछे छोड़ा, आपको भी जानकर नहीं होगा यकीन

Pakistan Best in Slip catching: साल 2018 से लेकर अबतक पाकिस्तान क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में एक मामले में बेस्ट साबित हुई है। इस बारे में जानकर आपको भी यकीन नहीं होगा।

Asad Shafiq
असद शफीक  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को फील्डिंग के मामले में कभी नहीं माना गया बेस्ट
  • लेकिन पिछले दो सालों में टेस्ट क्रिकेट में स्लिप फील्डिंग में साबित हुई है बेस्ट
  • ये दोनों टीमों स्लिप फील्डिंग में साबित हुई हैं सबसे फिसड्डी

साउथैम्पन: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच साउथैमप्टन में गुरुवार को शुरू हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश के कारण महज 45.4 ओवर का खेल हो सका। बारिश की लुकाछिपी के बीच अंपायरों द्वारा दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा किए जाने तक टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने 5 विकेट खोकर 126 रन बना लिए थे। बाबर आजम 25 और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान 4 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। 

पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 60 रन की पारी ओपनर आबिद अली ने खेली। लेकिन इस पारी के दौरान उन्हें स्लिप पर दो जीवन दान मिले। अगर उन्हें ये जीवनदान इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने नहीं दिए होते तो पाकिस्तान की हालत और खराब होती। इंग्लैंड की टीम स्लिप में लगातार खराब प्रदर्शन करती रही है। टेस्ट क्रिकेट में साल 2018 से अबतक स्लिप में टीमों की कैंचिंग पर नजर डालें तो इंग्लैंड की टीम फसड्डी साबित हुई है। इस मामले में वो केवल बांग्लादेश से आगे है। वहीं पाकिस्तान की टीम का अप्रत्याशित रूप से स्लिम कैचिंग में सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है। 

पाकिस्तान नंबर वन
पाकिस्तान क्रिकेट टीम साल 2018 से लेकर स्लिप में कैचिंग के मामले में नंबर वन साबित हुई है। पाकिस्तानी टीम की गिनती कभी भी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फील्डिंग करने वाली टीमों में नहीं हुई है। उनकी टीम के खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर हमेशा सवाल उठते रहे हैं। लेकिन पिछले दो साल में पाकिस्तानी खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में स्लिप पर बेस्ट साबित हुए हैं और स्लिप पर 89 प्रतिशत मौकों को कैच में तब्दील करने में सफल रहे हैं। वहीं इस मामले में पाकिस्तान के बाद न्यूजीलैंड की टीम दूसरे पायदान पर है। कीवी खिलाड़ी 88 प्रतिशत मौकों पर स्लिप पर कैच लपकने में सफल रहे हैं। 

टीम इंडिया का भी है बुरा हाल 
विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टेस्ट टीम का भी स्लिप कैचिंग में हाल बेहाल है। भारतीय टीम 78 प्रतिशत सक्सेस रेट के साथ छठे पायदान पर है। भारतीय खिलाड़ी स्लिप पर 22 प्रतिशत कैच छोड़ देते हैं। अजिंक्य रहाणे जैसा स्लिप कैचिंग में माहिर खिलाड़ी टीम के साथ होने के बावजूद टीम इंडिया का इस मामले में फिसड्डी साबित हुई है। 

बांग्लादेश सबसे फिसड्डी
बांग्लादेश क्रिकेट टीम स्लिप फील्डिंग में सबसे फिसड्डी साबित हुई है। बांग्लादेश के खिलाड़ी केवल 69 प्रतिशत मौकों को स्लिप में भुनाने में सफल रहे हैं। वहीं इंग्लैंड के खिलाड़ी उससे थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करके 73 प्रतिशत कैच पकड़ने में सफल हुए हैं। वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, जिंबाब्वे और आयरलैंड की स्लिप फील्डिंग इंग्लैंड और बांग्लादेश से बेहतर है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर