राहुल से राहुल तकः भारतीय क्रिकेट टीम के साथ हो रहा है कुछ अजीब, कौन तोड़ेगा ये क्रम

Lokesh Rahul Record: टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल ने पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जड़ा। लेकिन इसके साथ एक ऐसा आंकड़ा भी सामने आया जो सोचने पर मजबूर करता है।

Lokesh Rahul
Lokesh Rahul  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा वनडे
  • केएल राहुल के शतक के साथ बना अनोखा रिकॉर्ड
  • टीम इंडिया के लिए एक साल

नई दिल्लीः पुणे के एमसीए स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड दूसरे वनडे मैच के दौरान भारत के 28 वर्षीय बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने करियर का पांचवां शतक जड़ दिया। राहुल ने 113 गेंदों में 108 रनों की शानदार पारी खेली जिस दौरान उन्होंने विराट कोहली और रिषभ पंत के साथ तीसरे और चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारियां भी कीं। इससे पहले वनडे सीरीज के पहले मैच में भी राहुल ने अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ अब राहुल ने कुछ अनोखे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

राहुल ने शुक्रवार को दूसरे वनडे मैच के दौरान बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 66 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया लेकिन उसके बाद वो तेजी से खेले और 108 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। राहुल ने 108 रनों की अपनी पारी में दो छक्के और सात चौके जड़े। उनके अलावा रिषभ पंत ने 40 गेंदों पर 77 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसके दम पर भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 336 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया।

राहुल से राहुल तक

केएल राहुल ने जो शतक जड़ा है वो टीम इंडिया के लिए आंखें खोलने वाला भी है। दरअसल, वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से आखिरी शतक भी केएल राहुल ने ही जड़ा था। उन्होंने पिछले साल फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट मोंगानुई में 112 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद कोरोना काल में लॉकडाउन के बीच क्रिकेट कम हुआ और जब दोबारा शुरू हुआ तब से अब तक भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में किसी ने शतक नहीं जड़ा था। अब एक बार फिर राहुल ने ही शतक जड़ दिया। देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा भारतीय बल्लेबाज इस सिलसिले को तोड़ेगा। जो भी हो, फायदा टीम इंडिया को ही होगा।

छह साल में नंबर.4 पर पांचवां सैंकड़ा

भारतीय टीम की तरफ से नंबर.4 पर खेलते हुए 2015 से अब तक सिर्फ चार बार ऐसा हुआ जब किसी बल्लेबाज ने वनडे शतक जड़ा। ये पांचवां मौका था जब चौथे नंबर पर किसी भारतीय बल्लेबाज ने पिछले छह सालों में शतक जड़ा। केएल राहुल से पहले ये कमाल इन बल्लेबाजों ने किया (2015 से अब तक)

1. मनीष पांडे - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ -  सिडनी 2016

2. युवराज सिंह - इंग्लैंड के खिलाफ - कटक 2017

3. अंबाती रायडू - वेस्टइंडीज के खिलाफ - मुंबई 2018

4. श्रेयस अय्यर - न्यूजीलैंड के खिलाफ - हैमिल्टन 2010

5. केएल राहुल - इंग्लैंड के खिलाफ - पुणे 2021

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर