INDW vs ENGW: मिताली राज ने खेली रिकॉर्डतोड़ पारी, भारत ने आखिरी मैच में इंग्‍लैंड को रौंदा

INDW vs ENGW, 3rd Odi: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मौजूदा इंग्‍लैंड दौरे पर अपनी पहली जीत दर्ज की। मिताली राज ने कप्‍तानी पारी खेलते हुए अपनी टीम को आखिरी मैच में चार विकेट से जीत दिलाई।

mithali raj
मिताली राज  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारतीय महिला टीम ने तीसरे वनडे में इंग्‍लैंड को 4 विकेट से हराया
  • मिताली राज ने नाबाद 75 रन की मैच विनिंग पारी खेली
  • इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की

वार्सेस्‍टर:  मिताली राज (75*) की उम्‍दा पारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को इंग्‍लैंड को तीसरे वनडे में 4 विकेट से मात दी। यह मौजूदा दौरे में भारतीय टीम की पहली जीत रही। इंग्‍लैंड महिला टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की और 47 ओवर में 219 रन बनाए। वह ऑलआउट हो चुकी थी। जवाब में भारतीय टीम ने तीन गेंदें शेष रहते चार विकेट से मैच जीत लिया। बारिश के कारण यह मैच 47 ओवर प्रति पारी खेला गया था। 

मिताली राज को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। राज ने 86 गेंदो में 12 चौके की मदद से नाबाद 75 रन बनाए। उन्‍होंने मैच विजयी चौका भी जमाया। वैसे, भारतीय टीम ने इस जीत के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज का अंतर 1-2 से कम किया। इंग्‍लैंड ने पहले दो वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली थी। अब दोनों देशों के बीच तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 9 जुलाई से शुरू होगी।

मंधाना और मिताली का कमाल

220 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को शैफाली वर्मा (19) और स्‍मृति मंधाना (49) ने 46 रन की साझेदारी करके दमदार शुरूआत दिलाई। कैट क्रॉस ने वर्मा को नाइट के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। जेमिमा रॉड्रिग्‍ज (4) का खराब फॉर्म जारी रहा और एक्‍लेस्‍टोन की गेंद पर वह बोल्‍ड हो गईं। 

स्‍मृति मंधाना (49) अपना अर्धशतक पूरा करने से केवल एक रन से चूक गईं और ग्‍लेन की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यूट आउट हो गईं। 81/3 के स्‍कोर पर संघर्ष कर रही भारतीय टीम को कप्‍तान मिताली और हरमनप्रीत कौर (16) ने संभालने का प्रयास किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। नाइट ने कौर को एलबीडब्‍ल्‍यूट आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा।

इस बीच मिताली राज इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड को पछाड़ कर अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गयी है। इस 38 साल की खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां शनिवार को तीसरे एकदिवसीय में लक्ष्य का पीछा करते समय पारी के 24वें ओवर में नाट सिवर की गेंद पर चौका लगा एडवर्ड के 10,273 अंतरराष्ट्रीय रन के आंकड़े को पीछे छोड़ा।

दीप्ति शर्मा (18) का कैच सिवर ने अपनी ही गेंद पर पकड़ा। यहां से मिताली ने स्‍नेह राणा (24) को अपने साथ लिया और छठे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी करके मैच को करीब ले आईं। राणा ने 22 गेंदों में तीन चौके की मदद से 24 रन बनाए। उन्‍हें एक्‍लेस्‍टोन ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। मिताली ने फिर अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर प्‍वाइंट के पास से शानदार बाउंड्री जमाकर भारत की जीत पर मुहर लगाई। इंग्‍लैंड की तरफ से सोफी एक्‍लेस्‍टोन ने दो जबकि केट क्रॉस, साराह ग्‍लेन, नाट सिवर और हीथर नाइट को एक-एक सफलता मिली।

दीप्ति शर्मा ने की शानदार गेंदबाजी

इससे पहले भारतीय स्पिनरों ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाकर इंग्‍लैंड को बड़ा स्‍कोर बनाने से रोक दिया। इंग्लैंड की महिला टीम मैच में आखिरी गेंद पर 219 रन पर ऑल आउट हो गयी। एक समय इंग्लैंड 110/2 के स्‍कोर के साथ अच्‍छी स्थिति में था, लेकिन भारतीय स्पिनरों के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाने की उनकी रणनीति सफल नहीं रही और इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

इंग्लैंड की ओर से नाट सिवर ने 49 और कप्तान हीथर नाइट ने 46 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने सबसे सफल गेंदबाज रहीं, उन्होंने 10 ओवर में 47 रन देकर तीन विकेट लिये। सोफिया डंकले (28) और केट क्रास (नाबाद 16) ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाकर स्कोर 219 तक पहुंचाने में मदद की। भारत के लिए स्नेह राणा, पूनम यादव और हरमनप्रीत कौर ने स्पिन गेंदबाजी से एक-एक विकेट लिये। तेज गेंदबाल शिखा पांडे और झूलन गोस्वामी को भी एक-एक सफलता मिली।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर