'विराट कोहली खुद को नाकाम मानेंगे', आखिर RCB कैप्टन पर माइकल वॉन ने क्यों उठाई उंगली

Michael Vaughan on Virat Kohli IPL Captaincy: विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी आईपीएल 2021 की खिताबी दौड़ से बाहर हो गई है। ऐसे में माइकल वॉन ने कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Virat Kohli in IPL 2021
विराट कोहली (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • आरसीबी खिताबी दौड़ से बाहर हो चुकी है
  • बैंगलोर ने एलिमिनेटर में 4 विकेट से गंवाया
  • कोहली का बतौर कप्तान यह आखिरी मैच था

Virat Kohli as Royal Challengers Bangalore Captain: रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) आईपीएल 2021 की खिताबी दौड़ से बाहर हो चुकी है। आरसीबी को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने एलिमिनेटर मैच में 4 विकेट से धूल चटाई। इस हार के साथ विराट कोहली का कप्तान के रूप में आईपीएल करियर समाप्त हो गया। कोहली ने दूसरे चरण के आगाज के वक्त कह दिया था कि बतौर कप्तान वह आखिरी आईपीएल खेलेंगे। कोहली की कप्तानी में आरसीबी के कोई खिताब नहीं जीतने पर उनकी आलोचना हो रही है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी कोहली की कप्तानी पर उंगली उठाई है। उन्होंने तो यहां तक बोल दिया कि कोहली आईपीएल में बतौर कप्तान खुद को नाकाम मानेंगे।

'कोहली खुद को एक नाकाम कप्तान के रूप में देखेंगे'

माइकल वॉन ने क्रिकबज से बातचीत में कहा कि आईपीएल में विराट कोहली की कप्तान के रूप में विरासत यही होगी कि वो टीम को एक बार भी खिताब नहीं जिता सके। हाई लेवल स्पोर्ट में आपको लाइन के पार जाना होता है और ट्रॉफियां जीतनी होती हैं, खासकर जब आप उस स्तर हों, जहां कोहली हैं। यही उच्च-स्तरीय खेल है। मैं निश्चित तौर पर यह नहीं कह रहा हूं, लेकिन वह खुद को आईपीएल में एक नाकाम कप्तान के रूप में देखेंगे। ऐसा इसलिए कहा रहा हूं क्योंकि वह जीत के लिए जी जान लगाने वाले खिलाड़ी हैं और उनके हाथ कोई ट्रॉफी नहीं लगी है।

हालांकि, वॉन ने बतौर टेस्ट कप्तान कोहली की सफलता की सराहना की। पूर्व इंग्लिश कप्तान ने कहा, 'विराट टेस्ट टीम और टेस्ट क्रिकेट के लिए जो कर रहे हैं, वो शानदार है। इससे भारती क्रिकेट विकास हो रहा है। लेकिन आपको ईमानदारी से यह कहना होगा कोहली के भारतीय टीम की तरफ से कप्तानी करने में और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की अगुवाई में करने में फर्क देखा गया है।' 

'अच्छी बल्लेबाजी-गेंदबाजी के बावजूद नहीं जीती आरसीबी'

वॉन ने आगे कहा, 'कोहली को जिस टैलेंट और टीम के साथ काम करना है,  वो अभी उनके साथ है। आरसीबी का पिछले कुछ वर्षों में बल्लेबाजी के मामले में पलड़ा भारी रहा है। इस साल ग्लेन मैक्सवेल और हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल की चलते टीम की गेंदबाजी बिलकुल बल्लेबाज जितनी शानदार रही। हालांकि, उसके बावजूद टीम फाइनल में पहुंचने और खिताबी जीतने से चूकने गई।' गौरतलब है कि कोहली ने आईपीएल में 140 मैचों में कप्तानी की और 66 बार जीत दर्ज की। वहीं, उनके कप्तान रहते आरसीबी को 70 मुकाबलों मे शिकस्त मिली। चार मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर