अपने पूरे करियर में इस दिग्गज बल्लेबाज ने बनाए कुल 199 शतक, आंकड़ों को देखकर रह जाएंगे हैरान

Jack Hobbs: इंग्लैंड के सर्वकालिन महान बल्लेबाजों में से एक रहे सर जैक हॉब्स ने अपने करियर में कई अभूतपूर्व कारनामें किए। सर जैक हॉब्स ने अपने पूरे करियर में 199 शतकों का अंबार लगाया। उन्होंने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में कुल 15 शतक जड़े, तो वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम शतकों का ये एवरेस्ट खड़ा किया गया। जैक हॉब्स इंग्लैंड के लिए 22 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते रहे।

Cricketer Jack Hobbs
Jack Hobbs  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के महान बल्लेबाज जैक हॉब्स ने बनाए थे 199 शतक
  • प्रथम श्रेणी क्रिकेट के रहे सबसे खतरनाक बल्लेबाज
  • इंग्लैंड के लिए इंटरनेशल क्रिकेट में जड़े थे 15 शतक

Cricketer Jack Hobbs: क्रिकेट के मैदान में आज किसी भी बल्लेबाज के लिए एक शतक भी बहुत ही खास माना जाता है। हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वो अपने करियर में शतक के पल को हासिल करें और महसूस करे। शतक बनाना इतना आसान भी नहीं होता है। विश्व क्रिकेट में शतकवीर के रूप में हमारे सामने कुछ नाम ऐसे हैं, जिन्हें फैंस बहुत जानते हैं, जिसमें सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रिकी पोंटिंग, ब्रायन लारा, जैक कालिस और कुमार संगकारा जैसे बल्लेबाज हैं। इन बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर ने 100 इंटरनेशल शतक जड़े हैं।

एक बल्लेबाज जिसके नाम है 199 प्रथम श्रेणी शतक

सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के आंकड़ें को देखकर बहुत ही हैरानी होती है, लेकिन विश्व क्रिकेट ने एक ऐसा बल्लेबाज भी दिया था, जिसने अपने करियर में 100 या 150 नहीं बल्कि पूरे 199 शतकों का हैरतअंगेज कमाल किया।

जी हां... क्रिकेट जगत में एक बल्लेबाज ऐसा भी हुआ है। इस बल्लेबाज ने अपने पूरे प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में 199 शतकों के साथ ही 61 हजार से ज्यादा रन बनाने में कामयाबी हासिल की। ऐसे आंकड़े जिसे देख फैंस को अपनी खुली आंखों पर भी यकिन ना होगा।

इंग्लैंड के महान बल्लेबाज जैक हॉब्स ने किया है ये खास कमाल

ऐसा कमाल करने वाले हैं इंग्लैंड के द ग्रेट सर जैक हॉब्स... इंग्लैंड के पूर्व महानतम बल्लेबाज जैक हॉब्स ने अपने पूरे करियर के दौरान रिकॉर्ड तोड़ 834 प्रथम श्रेणी मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 273 फिफ्टी और 199 शतकों की मदद से 50.70 की जबरदस्त औसत के साथ कुल 61760 रनों का एवरेस्ट खड़ा किया।

सर जैक हॉब्स की बात करें तो उनका जन्म साल 1882 में हुआ था जिसके बाद  उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1908 में डेब्यू किया था, इंटरनेशनल क्रिकेट में वो 1930 तक खेलते रहे। उन्होंने इस दौरान 61 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 5410 बनाए, साथ ही 15 शतक जड़े। जैक हॉब्स ने क्रिकेट को करीब 29 साल दिए। उन्होंने 48 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया, तो वहीं 54 साल की उम्र तक वो प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते रहे। आखिर उन्हें उम्र के इस पड़ाव ने जवाब दे दिया।  

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर