केएल राहुुुल ने बना डाला अनोखा रिकॉर्ड, ये सफलता हासिल करने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर बने

KL Rahul new Record, IND vs SA 1st ODI: भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में एक दिलचस्प व अनोखा रिकॉर्ड बना डाला।

KL Rahul registers unique ODI captaincy record
केएल राहुल ने नया कप्तानी रिकॉर्ड बनाया (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे मैच
  • केएल राहुल भारतीय टीम की अगुवाई करने उतरे
  • कप्तान के रूप में राहुल ने बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

KL Rahul Record: पिछले कुछ साल भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल के लिए शानदार रहे है, फिर चाहे वो बल्ले से हो या फिर किसी और वजह से। इस बीच उनको कुछ मौकों पर देश की अगुवाई करने का मौका मिला है, जिस कड़ी में बुधवार को एक और अध्याय जुड़ गया। विराट कोहली की वनडे कप्तान चली गई है और रोहित शर्मा चोटिल हैं, ऐसे में उनको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तानी करने का मौका मिला है जिसके साथ ही उन्होंने एक नई व अनोखी रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बना ली है।

पार्ल में भारत-दक्षिण अफ्रीका पहले वनडे मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे केएल राहुल ‘लिस्ट ए’ क्रिकेट में कप्तानी किए बिना 50 ओवर फॉर्मेट में देश की अगुवाई करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले सिर्फ विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी और आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ये उपलब्धि हासिल कर पाए थे।

विराट कोहली को कप्तानी से हटाए जाने के बाद रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी गई थी लेकिन इस श्रृंखला के लिए पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चयनकर्ताओं ने इससे पहले विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद उनकी जगह रोहित को सबसे छोटे प्रारूप के अलावा एकदिवसीय टीम का भी कप्तान बनाया था।

कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल अपने 39वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। देश के लिए 50 वनडे मैच खेलने से पहले टीम की कप्तानी करने वाले पिछले खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ थे जिन्होंने अक्टूबर 1984 में पहली बार टीम की अगुवाई की थी।

मोहिंदर ने जब पहली बार टीम की अगुआई की थी तो वह अपना 35वां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे थे। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और मध्य प्रदेश के आलराउंडर वेंकटेश अय्यर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कर रहे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर