IPL 2021 CSK vs MI: चेन्नई-मुंबई की भिड़ंत के साथ होगा दूसरे चरण का आगाज, बाजी लगेगी किसके हाथ

IPL 2021 CSK vs MI Match Preview: एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियन्स के बीच भिड़ंत के साथ आईपीएल 14 के दूसरे चरण का आगाज दुबई में रविवार को हो रहा है।

CSK-vs-MI-IPL-2021-Match-Preview
चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियन्स मैच प्रीव्यू  

मुख्य बातें

  • चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुंबई इंडियन्स का पलड़ा रहा है भारी
  • पहले चरण में दिल्ली में हुए मुकाबले में चेन्नई को मिली थी आखिरी गेंद पर मात
  • पहले चरण में चेन्नई रही थी अंक तालिका में दूसरे और मुंबई चौथे पायदान पर

दुबई: लंबे इंतजार के बाद आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का आगाज रविवार को दुबई में तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पांच बार की खिताब विजेता मुंबई इंडियन्स के बीच मुकाबले के साथ होने जा रहा है। 

आईपीएल के चौदहवें सीजन का पहले चरण में चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार प्रदर्शन किया था जिसमें उसे 7 मैच में 5 में जीत हासिल हुई  और वो अंक तालिका में दूसरे पायदान पर थी। वहीं डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई का प्रदर्शन पहले चरण थोड़ा फीका रहा था  और वो 7 मैच में से केवल चार में जीत हासिल करके चौथे पायदान पर थी। ऐसे में अपने धाकड़ कप्तानों महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा की अगुआई में दोनों टीमें एक बार फिर जीत की लय हासिल करने उतरेंगी।

पहले चरण के मुकाबले में मुंबई के हाथ लगी थी बाजी 
आईपीएल 2021 के पहले चरण में दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला हुआ था जिसमें मुंबई ने जीत हासिल की थी। ऐसे में यूएई में धोनी की नजर हिसाब बराबर करने पर होगी। 

पोलार्ड ने खेली थी आतिशी पारी 
दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई ने फॉफ डुप्लेसी(50), मोईन अली(58) और अंबाती रायूडू(72*) की नाबाद अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 218 रन का स्कोर खड़ा किया था। जीत के लिए 219 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई ने अच्छी शुरुआत के बाद रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और क्विटन डिकॉक के विकेट गंवा दिए थे। लेकिन अंत में किरोन पोलार्ड ने 34 गेंद में 87 रन की नाबाद आतिशी पारी खेलकर अंतिम गेंद पर मुंबई को जीत दिला दी थी। पोलार्ड ने इस पारी के दौरान 6 चौके और 8 छक्के जड़े थे। 

चेन्नई के किया था पहले चरण में ऑलराउंड प्रदर्शन
पहले चरण में धोनी की टीम के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में थे। फॉफ डुप्लेसी, मोईन अली और रुतुराज गायकवाड़ ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 7 मैच में 320, 206 और 196 रन जड़े थे। वहीं मौका मिलने पर अंबाती रायुडू(136), रवींद्र जडेजा(131) और सुरेश रैना(123) ने अपने बल्ले का जलवा दिखाया था। वहीं गेंदबाजी में सैम कुरेन और दीपक चाहर ने मोर्चा संभाला था। कुरेन ने 7 मैच में 9 और दीपक चाहर ने 8 विकेट अपने नाम किए थे। स्पिन गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा(6) और मोईन अली(5) ने उनका साथ दिया था। वहीं शार्दुल ठाकुर और लुंगी नगिडि ने भी 5-5 विकेट लिए थे।  

बल्लेबाजों ने थामी थी मुंबई की कमान 
मुंबई के लिए पहले चरण में कप्तान रोहित शर्मा ने खुद सामने से मोर्चा संभाला था और 7 मैच में टीम के लिए सबसे ज्यादा 250 रन बनाए थे। बल्लेबाजी में उनका साथ सूर्यकुमार यादव(173), किरोन पोलार्ड(168) और क्विटन डिकॉक(155) ने दिया था। ये सभी खिलाड़ी वर्तमान में भी शानदार फॉर्म में हैं। गेंदबाजी में मुंबई की कमान राहुल चाहर और ट्रेंट बोल्ट ने संभाली थी। चाहर ने 7 मैच में 11 और बोल्ट ने 8 विकेट चटकाए थे। वहीं जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट लिए थे। गेंदबाजी मुंबई की कमजोर कड़ी पहले चरण में साबित हुई थी। 

ऐसा रहा है दोनों के बीच मुकाबला 
आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमों के बीच अबतक कुल 33 बार भिड़ंत हो चुकी है। जिसमें से 20 बार बाजी पांच बार की चैंपियन मुंबई और 13 बार चेन्नई सुपर किंग्स के हाथ लगी है। दोनों ही टीमों के पास शानदार कप्तान हैं जो अकेले दम पर मैच का पास पलटने का माद्दा रखते हैं। 

यूएई में सीएसके का पलड़ा रहा है भारी 
यूएई में दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 3 बार भिड़ंत हुई है। जिसमें से 2 जीत धोनी के धुरंधरों के हाथ लगी है। जबकि एक मैच मुंबई ने जीता है। साल 2020 में यूएई में खेले गए मैचों पर अगर नजर डालें तो दोनों टीमें एक-एक मैच जीतने में सफल रही थीं। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई और चेन्नई के बीच एक बार मुकाबला हुआ है। इस मुकाबले के साथ आईपीएल 2020 की शुरुआत हुई थी जिसमें धोनी की सेना ने जीत हासिल की थी। इसी मैदान पर रविवार को मैच खेला जाना है। 

ऐसी हैं दोनों टीमें:
चेन्नई सुपर किंग्स:
 एमएस धोनी(कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर,  मोईन अली, आर साई किशोर, रॉबिन उथप्‍पा (ट्रेड),ड्वेन ब्रावो, फॉफ डुप्‍लेसी, इमरान ताहिर, नारायण जगदीशन, कर्ण शर्मा, लुंगी नगिडी, मिचेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरेन, कृष्‍णप्‍पा गौतम, चेतेश्‍वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा और सी हरी निशांत।

मुंबई इंडियन्स:
रोहित शर्मा(कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, एडम मिल्ने, युद्धवीर सिंह, अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, हार्दिक पांड्या, जिमी नीशम, किरोन पोलार्ड, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, मोहसिन खान, नाथन कुल्टर नाइल, पीयूष चावला, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट,क्रुणाल पांड्या, मार्को जेनसेन, आदित्य तारे, ईशान किशन, क्विंटन डिकॉक।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर