इस फैसले के लिए विराट कोहली को माफ नहीं करेंगे भारतीय क्रिकेट फैंस !

Virat Kohli poor decisions against New Zealand: भारत-न्यूजीलैंड टी20 विश्व कप मुकाबले में कीवी टीम ने भारत को 8 विकेट से मात देकर सेमीफाइनल के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है और भारत की कमजोर। इसकी वजह विराट कोहली का एक बड़ा फैसला रहा।

Virat Kohli with Kane Williamson
केन विलियमसन को बधाई देते विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 विश्व कप के अहम मैच में कीवी टीम जीती
  • न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया, सेमीफाइनल की दौड़ में भारतीय टीम मुश्किल में फंसी
  • विराट कोहली का एक फैसला टीम पर बहुत भारी पड़ा, इसके लिए कप्तान की जबरदस्त ट्रोलिंग

इसमें कोई शक नहीं है कि विराट कोहली (Virat Kohli) एक महान बल्लेबाज हैं और एक बेहतरीन कप्तान भी साबित हुए हैं। हर प्रारूप में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी का दम दिखाया है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि जब कुछ बहुत ही निराशाजनक हो, तो इस पर आलोचना ना हो, खासतौर पर एक ऐसे मंच (टी20 विश्व कप 2021) पर जिसके लिए फैंस लंबा इंतजार करते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ हार को फैंस किसी तरह पचा गए क्योंकि आगे की उम्मीदें जिंदा थीं, लेकिन रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से मिली हार ने बची हुई उम्मीदों पर भी कोहरे की चादर चढ़ा दी है। इसमें कप्तान कोहली का एक फैसला सबसे ज्यादा निशाने पर है।

वैसे तो न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तान कोहली और बाकी भारतीय खिलाड़ियों से कई गलतियां हुईं, लेकिन एक फैसला ऐसा था जिसके लिए फैंस उनको माफ नहीं करेंगे। इस मैच में कप्तान विराट कोहली एक बार फिर टॉस हारे और विरोधी कप्तान ने उनको बल्लेबाजी करने का न्योता थमा दिया। चलिए टॉस तो कप्तान के हाथों में नहीं है लेकिन टीम संयोजन जरूर है। इतने बड़े मैच में कप्तान कोहली ने सलामी जोड़ी को बदलने का फैसला ले लिया और उस बल्लेबाज को नीचे खिसका दिया जो बेशक कुछ मैचों से ना चला हो, लेकिन उसका बल्ला बड़े मैचों में विरोधियों को ध्वस्त करने के लिए जाना जाता है। हम बात कर रहे हैं रोहित शर्मा की।

ऐसा रहा फैसला, ऐसा रहा हाल

कप्तान कोहली ने इस 'करो या मरो' वाले मुकाबले में रोहित शर्मा की जगह ईशान किशन से पारी शुरू कराने का फैसला किया। ईशान किशन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अनुभव ना के बराबर है और इतने बड़े मैच में उनका दबाव में आना तय था। हुआ भी वही, शुरुआत में कई डॉट गेंदे खेलीं और एक चौका जड़कर पवेलियन लौट गए। ईशान ने 7 गेंदें बेकार कर दीं। वो आउट हुए, तो कुछ ही देर बाद तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए रोहित शर्मा (14) और उनके पीछे-पीछे केएल राहुल (18) भी पवेलियन लौट गए। उम्मीद थी कि कप्तान साहब अपने इस फैसले की जिम्मेदारी लेते हुए पारी को संभालेंगे लेकिन वो खुद भी 9 रन बनाकर आउट हो गए। आलम ये रहा कि 48 रन पर 4 विकेट गिर चुके थे और वहीं से हार की दिशा तय हो गई थी।

कुछ ही दिन पहले ऐसे ही सवाल पर हुए थे गुस्सा

गौरतलब है कि विराट कोहली कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद मीडिया से मुखातिब हुए एक सवाल पर नाराज हो गए थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक पत्रकार ने उनसे सवाल किया था कि क्या रोहित शर्मा को हटाकर वो ईशांत शर्मा को मौका देंगे? इस सवाल पर विराट नाराज हो गए और पत्रकार पर ही सवाल उठा डाले थे कि क्या वो रोहित को टीम से बाहर करने की ओर इशारा कर रहे हैं। खैर, कप्तान ने रोहित को बाहर तो नहीं किया लेकिन उनको उनकी जगह से हटाया और ईशान किशन को उनकी जगह उतार दिया। ये किसी भी स्थापित ओपनर के लिए टीम से बाहर करने जैसा ही साबित हुआ।

वैसे इस फैसले पर भी उठे हैं सवाल

वैसे तो हार्दिक पांड्या को लेकर भी विराट कोहली पर कई सवाल उठ रहे हैं क्योंकि गेंदबाजी के लिए पूरी तरह फिट ना होने के बावजूद उनको पिछले मैच में मौका दिया गया और एक बार फिर बड़े मैच में उनको मैदान पर उतार दिया गया। पांड्या ने इस बार किसी तरह गेंदबाजी तो की, लेकिन 2 ओवर में 17 रन लुटाए और एक भी विकेट नहीं लिया। हालांकि पांड्या ने इस मैच में 23 रन बनाए।

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट गंवाते हुए 110 रन बनाए। इस दौरान न्यूजीलैंड के शीर्ष पेसर ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट झटते। इसके बाद छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने सिर्फ 2 विकेट गंवाते हुए 33 गेंदें शेष रहते जीत हासिल कर ली। (भारत अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, यहां क्लिक करके जानिए कि इसके लिए क्या होना जरूरी है)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर