ऐतिहासिक जीत के बाद कप्तान विराट कोहली की दहाड़, पढ़िए क्या कुछ कहा

Virat Kohli post match comments after India win against England in Oval test: इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर चौथे टेस्ट में 157 रनों की शानदार जीत के बाद कप्तान विराट कोहली का बयान।

Virat Kohli statement after fourth test
Virat Kohli statement after fourth test  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत VS इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच - ओवल के मैदान पर टीम इंडिया की यादगार जीत
  • भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में 157 रन से हराया
  • इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली का बयान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में हार के बाद काफी निराश थे। लीड्स में खेले गए उस मुकाबले में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को करारी शिकस्त देते हुए सीरीज में वापसी की थी और अर्धशतक के बावजूद विराट कोहली खुद की बल्लेबाजी को लेकर भी परेशान थे। सोमवार को जब भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच के अंतिम दिन 157 रनों से करारी शिकस्त देकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई तो कप्तान के चेहरे पर ना सिर्फ मुस्कान आई बल्कि उन्होंने आलोचकों को लेकर भी दहाड़ लगा दी।

ओवल टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को उनकी दूसरी पारी में 210 रन पर समेटते हुए अंतिम सत्र में जीत दर्ज की। इस जीत के बाद अब भारत पांच मैचों की इस सीरीज में 2-1 से आगे है यानी वो यहां से सीरीज हार नहीं सकता। ऐसी मजबूत स्थिति में पहुंचने के बाद कप्तान विराट कोहली ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के अपने बयान में कहा, "100 रन से पिछड़ने के बावजूद वापसी करने का जो चरित्र टीम ने दिखाया है, वो साबित करता है कि हम कभी भी मैच में बाहर नहीं हुए थे। मैंने लॉर्ड्स में भी कहा था कि मुझे टीम के इस कैरेक्टर पर गर्व है और भारतीय कप्तान के रूप में मैंने शीर्ष-3 गेंदबाजी प्रदर्शन को देखा है।"

पिच को लेकर बयान

पिच को लेकर हो रहे सवालों पर विराट कोहली ने कहा, "पिच को सपाट कहने का अलग नजरिया भी हो सकता है, मैदान पहले तीन दिनों की तरह गीला नहीं था, गेंद भी अच्छे से घिसी थी और एक तरफ से भारी थी, जिससे रिवर्स स्विंग में भी फायदा मिला। एक टीम के रूप में हमको पूरी भरोसा था कि हम सभी 10 विकेट चटका लेंगे।"

आलोचकों व आंकड़ो को लेकर जवाब

गौरतलब है कि इस सीरीज के दौरान भी कई पूर्व दिग्गजों व आंकड़ों के जरिए कई एक्सपर्ट्स ने टीम इंडिया पर सवाल उठाए थे। इसको लेकर बात करते हुए कप्तान कोहली ने कहा, "हम आंकड़ों पर कभी ध्यान नहीं दे रहे थे, हमें पता था कि हमें किस चीज पर फोकस करना है। हम वो फैसला लेते हैं जो हमको सही लगता है और जिससे हम टेस्ट मैच जीत सकते हैं। जो भी शोर बाहर मचाया जाता है, उससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता।"

रवि शास्त्री का मैदान पर ना होना

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनको व सपोर्ट स्टाफ को आइसोलेशन में रखा गया है इसलिए वो इस मैच के दौरान मैदान में नहीं थे। इस बारे में विराट ने कहा, "दुर्भाग्यवश वो यहां नहीं थे लेकिन उन्होंने हमे कॉल किया था। ये मनोबल को बढ़ाने वाली जीत थी। हम मौकों की तलाश में हैं जब-जब भारत के लिए मैदान पर उतरना होता है। फैंस का समर्थन भी शानदार रहा।"

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर