IND vs SL: आंकड़ों में बेमिसाल रहा है भारत, 24 साल से अधूरा है श्रीलंका का ये खास सपना

India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच 18 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। अगर दोनों टीमों के बीच आंकड़ें की बात करें तो भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेमिसाल है।

Shikhar Dhawan and Dasun Shanaka
शिखर धवन और दासुन शनाका 

मुख्य बातें

  • भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज, शिखर धवन की अगुवाई में उतरेगी टीम इंडिया
  • आंकड़ों में श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी
  • भारत को 24 साल से वनडे सीरीज में हराने का ख्‍वाब देख रहा है श्रीलंका

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के आगामी श्रीलंका दौरे पर फैंस की नजरें टिकी हुई हैं। शिखर धवन के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम ने भले ही अपने दूसरे दर्जे की टीम को श्रीलंका भेजा हो, लेकिन उसे जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वैसे, भी श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बेमिसाल है। 

दोनों देशों के बीच 18 जुलाई से वनडे सीरीज का आगाज होगा और हम ऐसे में सबसे पहले दोनों टीमों के बीच वनडे आंकड़ों पर ही गौर करेंगे। बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज की शुरूआत 1982 से हुई थी। अब तक दोनों देशों के बीच कुल 18 द्विपक्षीय सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें से भारतीय टीम ने 13 सीरीज जीतकर अपना दबदबा दिखाया है। श्रीलंका की टीम सिर्फ दो वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही। तीन सीरीज ड्रॉ रही।

24 साल का सूखा

श्रीलंका ने भारतीय टीम के खिलाफ आखिरी बार 1997 में वनडे सीरीज जीती थी। तब श्रीलंकाइ टीम के कप्‍तान अर्जुन रणतुंगा थे। इसके बाद से 24 साल हो गए, लेकिन भारतीय टीम के खिलाफ श्रीलंकाई टीम कभी वनडे सीरीज नहीं जीत सकी। इस बार श्रीलंका टीम का जो हाल है, उसे देखते हुए नहीं लग रहा है कि उसका यह इंतजार खत्‍म होगा। भारतीय टीम सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है।

बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 159 वनडे मैच खेले गए हैं। भारतीय टीम ने इनमें से 91 मैच जीते जबकि श्रीलंका को 56 मुकाबलों में जीत मिली। 1 मैच टाई रहा जबकि 11 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला। यह जानना भी रोचक है कि श्रीलंकाई जमीन पर दोनों टीमों के बीच कुल 61 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 28 मैच जीते। श्रीलंकाई टीम 27 मैच जीत सकी। 1 मुकाबला टाई रहा जबकि 6 मैच बेनतीजा रहे।

इसके अलावा भारतीय जमीन पर दोनों देशों के बीच कुल 51 वनडे मैच खेले गए। भारत का अपने घर में प्रदर्शन शानदार रहा और उसने 36 मैचों में जीत दर्ज की जबकि श्रीलंकाई टीम 12 बार बाजी जीतने में कामयाब रही। 3 मैच बेनतीजा रहे। दोनों देशों के बीच वनडे मैचों में सबसे ज्‍यादा रन, एक पारी में सबसे बड़ा स्‍कोर, सबसे ज्‍यादा शतक, एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन और सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले खिलाड़‍ियों के बारे में बताते हैं।

  • सबसे ज्‍यादा रन - सचिन तेंदुलकर (3133)
  • एक पारी में सबसे बड़ा स्‍कोर - रोहित शर्मा 264
  • सबसे ज्‍यादा शतक - विराट कोहली (8)
  • एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन - तिलकरत्‍ने दिलशान (353)
  • सबसे ज्‍यादा विकेट - मुथैया मुरलीधरन (74)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर