India vs South Africa: टेस्ट क्रिकेट में भारत के साथ पहली बार हुई ये दो चीजें

India lost to South Africa at Wanderers: टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों दूसरे टेस्‍ट में 7 विकेट की शिकस्‍त सहन करनी पड़ी। इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई हैं। तीसरा टेस्‍ट केपटाउन में खेला जाएगा।

india defeated against south africa in 2nd test
भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों दूसरे टेस्‍ट में शिकस्‍त मिली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज
  • भारत को दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 7 विकेट की शिकस्‍त मिली
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज इस समय 1-1 से बराबर

जोहानसबर्ग: टीम इंडिया (India Cricket team) को जोहानसबर्ग (Johannesburg) में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के हाथों 7 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। कप्‍तान डीन एल्‍गर (96*) (Dean Elgar) ने उम्‍दा पारी खेलकर प्रोटियाज टीम को शानदार जीत दिलाई।

याद हो कि भारत ने सेंचुरियन टेस्‍ट 113 रन से जीता था। दो मैचों के बाद दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्‍ट केपटाउन में खेला जाएगा। भारत ने जोहानसबर्ग के वांडरर्स मैदान पर साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 240 रन का लक्ष्‍य दिया था, जिसे मेजबान टीम ने टेस्‍ट के चौथे दिन तीन विकेट खोकर हासिल किया।

यह भी पढ़ें: भारत की हार के बाद ऐसी दिखती है विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका

टीम इंडिया को यह हार बहुत भारी पड़ी है। भारत के साथ टेस्‍ट क्रिकेट में पहली बार एकसाथ ये दो चीजें हुई हैं। बता दें कि जोहानसबर्ग में भारत को 30 सालों में पहली शिकस्‍त का सामना करना पड़ा है। भारत ने इससे पहले जोहानसबर्ग में कुल 5 टेस्‍ट खेले थे, जिसमें से दो जीते थे और तीन मैच ड्रॉ रहे थे। हालांकि, भारत को यहां छठे मैच में पहली बार शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। अब भारत का जोहानसबर्ग में रिकॉर्ड हो गया है - कुल 6 टेस्‍ट। दो जीत, तीन ड्रॉ और एक हार।

वहीं टीम इंडिया के साथ दूसरी चीजें ये घटी है कि शार्दुल ठाकुर की उपस्थिति में उसे पहली बार टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। अब तक शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया के लिए लकी चार्म बने हुए थे। शार्दुल ठाकुर ने इससे पहले जो 5 टेस्‍ट मैच खेले, उसमें भारत ने चार मैच जीते जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था।

यह भी पढ़ें: भारतीय गेंदबाजों को खूब सताने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम के 'हीरो' ने कुछ ऐसा कहा

लॉर्ड शार्दुल के नाम से मशहूर ऑलराउंडर ने जोहानसबर्ग में अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। ठाकुर ने जोहानसबर्ग टेस्‍ट में कुल 8 विकेट लिए, जिसमें से पहली पारी में 61 रन देकर सात विकेट चटकाए थे। दूसरी पारी में वो एक विकेट लेने में कामयाब रहे।

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप तालिका में हुआ नुकसान

जोहानसबर्ग टेस्‍ट की हार का असर भारत की आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका पर भी पड़ा है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में ऑस्‍ट्रेलिया नंबर-1 पर काबिज है। भारतीय टीम की हार के बाद आईसीसी द्वारा जारी टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका में भारतीय टीम चौथे नंबर पर आ गई है। भारत ने अब तक इस टेस्ट चैंपियनशिप चक्र के दौरान 9 मैच खेले हैं जिसमें उन्हें 4 मैचों में जीत मिली, 2 मैच हारे और 2 मैच ड्रॉ रहे। इसके साथ ही भारत 53 अंकों के साथ चौथे पायदान पर है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में लगातार हार का सामना कर रही इंग्लैंड की टीम की स्थिति बहुत ही खराब है। ताजा टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में इंग्लैंड की टीम 9वें यानी अंतिम स्थान पर खिसक गई है। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 3 मैचों में 36 अंकों के साथ शीर्ष पर है। ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 100 है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर