टीम इंडिया ने किया अनोखा कारनामा, 144 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

भारतीय क्रिकेट टीम केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी दोनों पारियों में बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी लेकिन खिलाड़ियों के आउट होने के तरीके ने टीम इंडिया का नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा दिया।

South-Africa-Cricket-Team
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम पहली पारी में 223 और दूसरी में 198 रन बनाकर हुई ढेर
  • भारतीय खिलाड़ी दोनों पारियों में केवल कैच आउट होकर लौटे पवेलियन
  • टेस्ट इतिहास में इससे पहले कभी कोई टीम दोनों पारियों में नहीं हुई थी एक तरीके से आउट

केपटाउन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज कुल मिलाकर लो स्कोरिंग रही। दोनों ही टीमों के तेज गेंदबाजों ने एक दूसरे के खिलाफ जमकर कहर परपाया और रनों का पहाड़ खड़ा नहीं हो सका। सीरीज की हर पारी 200 रन के स्कोर के इर्द गिर्द नजर आई।

पहला टेस्ट भारत ने 123 रन के अंतर से जीता तो दूसरे में टीम इंडिया को 7 विकेट के अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा। 1-1 से बराबरी के बाद निर्णायक जंग केपटाउन में हो रही है। जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका को चौथी पारी में 212 रन का लक्ष्य मिला है।

दोनों पारियों में टीम हुई केवल कैच आउट
केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम 223 रन बनाकर ढेर हो गई थी। वहीं दूसरी पारी में वो केवल 198 रन बना सकी। लेकिन दोनों पारियों में एक रोचक समानता रही। दोनों पारियों में भारत ने 20 विकेट गंवाए और सभी भारतीय बल्लेबाज कैच आउट हुए। ऐसा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है कि टीम से सभी खिलाड़ी कैच आउट हुए हैं। 

144 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
1877 में पहला टेस्ट मैच खेले जाने के बाद से आज तक ऐसा नहीं हुआ कि किसी टीम के सभी खिलाड़ी दोनों पारियों में कैच आउट हुए हैं। ऐसे में केपटाउन टेस्ट का नाम हमेशा के लिए रिकॉर्ड बुक्स में भारतीय बल्लेबाजों के आउट होने के तरीके की वजह से दर्ज हो गया। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर