महिला आईपीएल से हरमनप्रीत कौर को बड़ी उम्मीदें, बोलीं- भारतीय खिलाड़ियों को होगा ये तगड़ा फायदा

Harmanpreet Kaur on Women's IPL: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला आईपीएल शुरू करने की योजना बना रहा है। वहीं, हरमनप्रीत कौर इस टूर्नामेंट को लेकर बहुत आशान्वित हैं।

Harmanpreet Kaur
हरमनप्रीत कौर   |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • महिला आईपीएल की चर्चा काफी समय से है
  • अगले साल महिला आईपीएल हो सकता है
  • कप्तान हरमनप्रीत को इससे काफी उम्मीदें हैं

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कुछ महीने पहले कहा था कि 2023 से महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। हाल ही में बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी पुष्टि की थी कि महिला आईपीएल के लिए अगले साल मार्च में एक महीने की विंडो की संभावना है। यह भी कहा जा रहा है कि टूर्नामेंट में छह टीमें हिस्सा ले सकती हैं। इन सब चर्चाओं के बीच भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने महिला आईपीएल को लेकर अहम बात कही है और वह इसे लेकर बहुत आशान्वित हैं।। 

हरमनप्रीत को टूर्नामेंट से बड़ी उम्मीदें

हरमनप्रीत कौर का मानना है कि महिला आईपीएल भारतीय घरेलू खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का एक बड़ा मंच होगा क्योंकि देश में महिला क्रिकेट का घरेलू ढांचा उतना अच्छा नहीं है। उन्होंने स्पोर्ट्स 18 से बातचीत में कहा, 'निश्चित रूप से मुझे लगता है कि यह एक जबरदस्त मंच है, जहां घरेलू खिलाड़ी अपना दमखम दिखा सकती हैं और अनुभव हासिल कर सकती हैं। व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि हमारे पास केवल एक चीज की कमी है। हमारा डोमेस्टिक लेवल उतना अच्छा नहीं है और खिलाड़ी अचानक भारतीय टीम में आ रही हैं। ऐसे में आप बहुत दबाव महसूस करते हैं।'

खिलाड़ियों को होगा ये तगड़ा फायदा

भारतीय कप्तान का यह भी मानना है कि महिला आईपीएल के कारण घरेलू खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अच्छे नामों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खेलने का मौका मिलेगा, जिससे तगड़ा फायदा होगा। हरमनप्रीत ने कहा, 'मुझे लगता है कि अगर हम महिला आईपीएल में उतरेंगे तो हमारे घरेलू खिलाड़ियों को विदेशी प्लेयर के साथ खेलने का मौका मिलेगा और इस अनुभव से निश्चित रूप से मदद मिलेगी। ऐसे में जब युवा खिलाड़ी टीम में आएंगी तो दबाव महसूस नहीं करेंगी जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय मैच में महसूस होता है।'

इसके अलावा, हरमनप्रीत ने विदेशी लीगों में खेलने का अपना सकारात्मक अनुभव साझा किया। उन्होंने कहा, 'जब आपको अन्य लीग में खेलने का अवसर मिलता है तो यह वास्तव में आपकी मदद करता है। व्यक्तिगत रूप से इन चीजों ने वाकई मेरी मदद की। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में अहम होता है। आपको विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलता है तो आप उनके साथ अपना अनुभव साझा करते हैं। आप उनसे बहुत कुछ सीखते हैं।' बता दें कि हरमनप्रीत ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) और इंग्लैंड के द हंड्रेड टूर्नामेंट में खेल चुकी हैं।
 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी से मिलने के बाद इमोशनल हुईं हरमनप्रीत कौर, बोलीं- जब प्रधानमंत्री बात कर रहे थे तो लगा कि...

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर