एमसीसी के मानद आजीवन सदस्य बने जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह 

क्रिकेट
भाषा
Updated Oct 19, 2021 | 22:58 IST

Marylebone Cricket Club life membership: भारत के दो पूर्व दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों को एमसीसी ने मानद आजीवन सदस्यता दी है।  

Javagal-Srinath-Harbhajan-Singh
जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह 
मुख्य बातें
  • एमसीसी ने किया है भारत के पूर्व तेज गेंदबाजों हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ का सम्मान
  • दोनों को दी है क्लब की मानद आजीवन सदस्यता
  • श्रीनाथ इन दिनों आईसीसी के मैच रेफरी के रूप में कर रहे हैं काम, वहीं हरभजन आईपीएल में हैं सक्रिय

लंदन: भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल है जिन्हें मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मंगलवार को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की। लंदन स्थित एमसीसी को क्रिकेट नियमों का संरक्षक माना जाता है।

हरभजन और श्रीनाथ का अंतरराष्ट्रीय करियर शानदार रहा है।  हरभजन के नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट दर्ज हैं और वह खेल के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में उन्होंने 700 से ज्यादा विकेट लिये हैं।

श्रीनाथ अभी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के एलीट पैनल (शीर्ष स्तर) के मैच रेफरी है। वह भारत के महान तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। उन्होंने एकदिवसीय में 315 और टेस्ट में 236 विकेट लिये हैं।

12 टेस्ट प्लेइंग नेशन के खिलाड़ियों को मिली एंट्री
एमसीसी ने यहां जारी बयान में कहा, 'इस साल की सूची में 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से आठ को प्रतिनिधित्व दिया गया है, जिसमें आधुनिक खेल के कुछ सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी भी शामिल है।' भारत के दो खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के चार-चार खिलाड़ियों को यह सम्मान दिया गया है। इसमें वेस्टइंडीज के तीन, ऑस्ट्रेलिया के दो और न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे तथा श्रीलंका के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।

एलेस्टर कुक और मार्कस टिस्कोथिक को मिला सम्मान
इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के अलावा इयान बेल और मार्कस ट्रेस्कोथिक को आजीवन सदस्यता का सम्मान मिला है। इन तीनों ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 39,000 से अधिक  रन बनाये है। इस सूची में चौथा नाम महिला विकेटकीपर बल्लेबाज साराह टेलर का है।

गिब्स, मोर्कल, कैलिस और अमला की भी मिली मानद सदस्यता
दक्षिण अफ्रीका के जिन दिग्गजों को मानद आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है उसमें  हाशिम अमला, हर्शल गिब्स, जॉक कैलिस और मोर्ने मोर्कल शामिल हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया से महिला बल्लेबाज एलेक्स ब्लैकवेल और  कलात्मक बल्लेबाज डेमियन मार्टिन  शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के हैं चार खिलाड़ियों के भी हैं नाम 
इयान बिशप, शिवनारायण चंद्रपॉल और रामनरेश सरवन इसमें वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में 433 विकेट लेने वाले श्रीलंका के रंगना हेराथ को भी मानद आजीवन सदस्यता दी गयी है। आजीवन सदस्यता का सम्मान पाने वालों में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर सारा मैकग्लाशन और जिम्बाब्वे के हरफनमौला ग्रांट फ्लावर भी शामिल हैं।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर