फखर जमान ने लक्ष्‍य का पीछा करते हुए बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, अपनी पारी में 10 छक्‍के जड़े

Fakhar Zaman: पाकिस्‍तान के ओपनर फखर जमान ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में 193 रन की उम्‍दा पारी खेली। इस दौरान उन्‍होंने 18 चौके और 10 छक्‍के जड़े। जमान ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना डाला।

fakhar zaman
फखर जमान 

मुख्य बातें

  • फखर जमान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में 193 रन की पारी खेली
  • फखर जमान ने अपनी पारी के दौरान 18 चौके और 10 छक्‍के जड़े
  • फखर जमान ने लक्ष्‍य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया

जोहानसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच रविवार को दूसरा वनडे बेशक मेजबान टीम ने 17 रन से जीता, लेकिन इस मुकाबले में वाहवाही मेहमान टीम के ओपनर फखर जमान ने लूटी। पाकिस्‍तान के ओपनर फखर जमान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में 155 गेंदों में 18 चौके और 10 छक्‍के की मदद से 193 रन बनाए। वह अंतिम समय में रनआउट हुए, जिस पर विवाद की स्थिति बनी हुई है।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 341 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान की टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 324 रन बना सकी। दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई हैं और अब निर्णाय‍क मैच बुधवार को सेंचुरियन में खेला जाएगा। 342 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान फखर जमान ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

फखर जमान लक्ष्‍य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। जमान ने ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने नाबाद 185 रन बनाए थे। जमान आउट होने वाले आखिरी पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज रहे। सोशल मीडिया पर फखर जमान की तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं।

इसके अलावा फखर जमान दक्षिण अफ्रीका के वनडे इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं। उन्‍होंने फाफ डु प्‍लेसिस को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 185 रन की पारी खेली थी।

वनडे इतिहास में दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़ी पारी

  • 193 - फखर जमान बनाम दक्षिण अफ्रीका 2021*
  • 185 - फाफ डु प्‍लेसिस बनाम श्रीलंका 2017
  • 178 - क्विंटन डी कॉक बनाम ऑस्‍ट्रेलिया 2016
  • 176 - एबी डिविलियर्स बनाम बांग्‍लादेश 2017

वहीं दक्षिण अफ्रीका में वनडे इतिहास में पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजों में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी फखर जमान ने अपने नाम कर लिया है। उन्‍होंने सलीम इलाही को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 2002 में पोर्ट एलिजाबेथ में 135 रन बनाए थे।

दक्षिण अफ्रीका में पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजों का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर

  • 193 - फखर जमान, 2021, जोहानसबर्ग
  • 135 - सलीम इलाही, 2002, पोर्ट एलिजाबेथ
  • 114* - एजाज अहमद, 1994, डरबन

अपनी पारी के बारे में क्‍या कहा

फखर जमान ने मैच के बाद बात करते हुए कहा, 'अच्‍छा महसूस हो रहा है, लेकिन अगर मैच जीतते तो ज्‍यादा खुशी होती। मैंने अपना सर्वश्रेष्‍ठ करने की कोशिश की, लेकिन अच्‍छी बात यह रही कि हमने अंत तक लड़ाई की। मैंने क्रीज पर हर बल्‍लेबाज से बात की और कहा कि अगर तुम 15-20 गेंद खेल लोगे तो विकेट अच्‍छा है। मगर नए बल्‍लेबाजों के लिए यह आसान विकेट नहीं। एक तरफ की बाउंड्री छोटी थी और मेरी योजना भी यही थी कि उस क्षेत्र में ज्‍यादा शॉट खेलूं।'

फखर जमान ने आगे कहा, 'मैं बस मैसेज का इंतजार कर रहा था। हम पार्टनरशिप पर ध्‍यान देना चाहते थे। मगर वो हमारे हाथों में नहीं था। जब रन रेट 11 के ऊपर गया तो मैंने शॉट खेलना शुरू किए। मैंने कोशिश की और कनेक्‍ट होता गया। अच्‍छी बात यह रही कि हम मैच में करीब पहुंचे। मैं ये नहीं कह सकता कि मेरी सर्वश्रेष्‍ठ पारी है। मैंने आनंद उठाया, लेकिन अगर हम जीत जाते तो मैं कहता कि यह मेरी सर्वश्रेष्‍ठ पारी है। मगर हम नहीं जीते तो मैं नहीं कह सकता कि यह मेरी सर्वश्रेष्‍ठ पारी है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर