ENG vs WI  3rd Test: दूसरे दिन का खेल खत्म,इंग्लैंड के जवाब में 6 विकेट गंवाकर मुश्किल में वेस्टइंडीज

ENG vs WI Third Test Day two Match Report: इंग्लैंड वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन मैच की टेस्ट सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच के दूसरे दिन मेजबान टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

ENG vs WI third Test
इंग्लैंड क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • दूसरे दिन इंग्लैंड ने 258/4 के स्कोर के साथ की थी शुरुआत
  • 280 रन पर गंवा दिए थे 8 विकेट, ओली पोप शतक से चूके
  • स्टुअर्ट ब्रॉड की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी ने इंग्लैंड को उबारा और 350 के पार पहुंचाया

मैनचेस्टर: मेजबान इंग्लैंड ने सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दूसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 369 रन बनाने के बाद इंग्लैंड ने 137 रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज के 6 खिलाड़ियों को आउट करके मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड अभी भी वेस्टइंडीज पर 232 रन की बढ़त हासिल है। जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 2-2 विकेट लिए हैं। जबकि क्रिस वोक्स और जोफ्रा आर्चर ने 1-1 विकेट झटके। जेसन होल्डर 24* और शेन डाउरिच 10* रन बनाकर खेल रहे हैं।

वेस्टइंडीज के खराब शुरुआत
दूसरे दिन लंच के बाद बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम को पहला झटका पारी के दूसरे ओवर में ही लग गया। क्रैग ब्रेथवेट 1 रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर कप्तान रूट के हाथों स्लिप में लपके गए। इसके बाद जॉन कैंपबेल ने शाई होप के साथ मिलकर स्कोर को 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन पारी 17वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने लय में दिख रहे कैंपबेल को बर्न्स के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। कैंपबेल ने 32 रन बनाए।

इसके बाद एंडरसन ने चायकाल के पहले और चायकाल के बाद जल्दी-जल्दी शाई होप और शामरा ब्रूक्स के को विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाकर पवेलियन भेज दिया। होप ने 17 और ब्रूस्क ने 4 रन बनाए। इस तरह विंडीज की टीम 59/4 के स्कोर पर आ गई। इसके बाद ब्रॉड ने रोस्टन चेज को एलबीडब्ल्यू कर मेहमान टीम को मुश्किल में डाल दिया। चेज 9 रन बना सके। पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज की जीत के हीरो रहे जर्मेन ब्लैकवुड 26 रन बनाकर वोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

369 पर ढेर हुआ इंग्लैंड 
सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दूसरे दिन कैरेबियाई गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए मेजबान टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। तीसरे दिन पहले सेशन के खत्म होने से ठीक पहले इंग्लैंड की टीम 369 रन बनाकर ढेर हो गई। इंग्लैंड के लिए ओली पोप ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 91 और जोस बटलर ने 67 रन बनाए। वहीं केमार रोच वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। शेनन गैब्रियल, रोस्टन चेज ने 2-2 और होल्डर ने एक विकेट लिया। 

गैब्रियल और रोच ने शुरुआत में ढाया कहर, पोप शतक से चूके 
अपने पहले दिन के स्कोर 258/4 से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शेनन गैब्रियल ने शानदार शुरुआत करते हुए ओली पोप के रूप में अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई और उन्हें शतक पूरा नहीं करने दिया। पोप 91 रन की पारी खेलकर गैब्रियल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे क्रिस वोक्स को केमार रोच ने बोल्ड करके जल्दी ही दूसरी सफलता दिला दी और टेस्ट क्रिकेट में दो सौ विकेट भी पूरे कर लिए। इसके बाग गैब्रियल ने जल्दी हो दिन का तीसरा झटका जोस बटलर के रूप में दे दिया। बटलर 67 रन की पारी खेलने के बाद स्लिप में जेसन होल्डर के हाथों लपके गए और जोफ्रा आर्चर 3 रन बनाकर रोच का शिकार बने। 

स्टुअर्ट ब्रॉड और डॉम बीस ने पहुंचाया 350 के पार 
दूसरे दिन खराब शुरुआत के बाद 280 के स्कोर पर 8 विकेट गंवा चुकी इंग्लैंड को स्टुअर्ट ब्रॉड और डॉम बीस की जोड़ी ने 350 रन के पार पहुंचाया। स्टुअर्ट ब्रॉड ने महज 33 गेंद पर अर्धशतक जड़ दिया। नौवें विकेट के लिए ब्रॉड और बीस के बीच 76 रन की साझेदारी हुई। इसी साझेदारी की वजह से इंग्लैंड की उबरने में सफल हुई। ब्रॉड 45 गेंद पर 62    रन की पारी खेलकर रोस्टन चेज का शिकार बने। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 1 छक्का जड़ा। अंत में जेम्स एंडरसन 11 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर कॉर्नवॉल के हाथों लपके गए और इसी के साथ ही इंग्लैंड की पारी का अंत हो गया। बीस 18 रन बनाकर नाबाद रहे। 

अगली खबर